Search latest news, events, activities, business...

Search & get (home delivered) HOT products @ Heavy discounts

Saturday, February 25, 2017

स्वास्थ्य बालों के लिए पर्याप्त पानी पीजिए।

-जावेद हबीव

लम्बे आकर्षक, चमकदार तथा चमकीले बाल महिलाओं की खुबसूरती में चार चांद लगाते है। लेकिन शायद कुछ ही महिलाओं को यह जानकारी होगी स्वास्थ्यवर्धक, संतुलित तथा उचित समय पर आहार लेने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने सुबह -सायं एक गिलास ताजा दूध पीने तथा कुछ पल अपने साथ बिताने यानि सुबह की सैर से आप अपने मनपसन्द बाल प्राप्त कर सकती है।

देश के प्रतिष्ठित हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीव के अनुसार चेहरे पर मुस्कान तथा हंसमुख स्वभाव से बालों को पौष्टिकता मिलती है तथा जिंदादिल व्यक्तियों के बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आ जाता है।

हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीव के अनुसार आम जनमानस में सामान्यतः यह भ्रम पाया जाता है कि अच्छे शैम्पू, कंडीशनर तथा मंहगें सैलून में बालों की देखभाल से बालों की सुन्दरता में चार चांद लग जाते है जबकि अधिकांश लोग बालों के स्वास्थ्य के बारे में साधारण जानकारी भी नहीं रखते है।

देश के प्रतिष्ठित हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीव के अनुसार हालांकि अच्छे उत्पाद तथा बालों की ट्रीटमेंट बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लेकिन इनके उपयोग मात्र से ही बालों की देखभाल का काम पूरा नहीं हो जाता, बालों की देखभाल स्पा, सैलून तथा उत्पादों के उपयोग से अधिक है। अपने बालों की प्राकृतिक तथा जरूरतों को समझाने से बालों की सुन्दरता को निखारने में काफी मदद मिलती है, बालों के स्वास्थ्य में पानी की अहम भूमिका रहती है। दिन में महज एक या दो लीटर पानी पीने से ही बाल सुन्दर तथा आर्कषक नहीं बन जाते । बालों के स्वास्थ्य में पानी का उपयोग पीने तथा बालों को धोने दोनों प्रकार से किया जाता है। आप जो भी उत्पाद साबुन, शैम्पू आदि बालों पर लगाते है उसे हमेशा ताजे, स्वच्छ तथा ठण्डे पानी से धो डालिए। जब भी आप बालों को धो रहे हो तो पानी उचित प्रकार होना चाहिए तथा पानी पर्याप्त मात्रा में उपयोग में लाया जाना चाहिए। जब भी आप बालों का उत्पाद प्रयोग करते है तो यह सुनिश्चित कीजिए कि बालों को धोने के लिए पर्याप्त मात्रा मे ताजा स्वच्छ ठण्डा पानी उपलब्ध है। यदि आप बालों पर पानी के नियम को सही दृटिकोण से समझ ले तो आपके बालों को आधी समस्याऐं खत्म हो जाऐगी। इसका साधारण सा फार्मूला है कि बालों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीजिए तथा बालों को धोने के लिए पर्याप्त मात्रा में ताजे, ठण्डे तथा स्वच्छ पानी का उपयोग कीजिए।

बच्चों, बूढ़ों तथा जवान सभी लोगों की बालों की समस्याऐं लगभग एक जैसी ही होती है। बालों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए अपने बालों की प्रकृति को समझना अत्यधिक आवश्यक है। आजकल युवाओं की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह बालों का फैशन बहुत ज्यादा करते है तथा बालों की यह तो कतई परवाह नहीं करते या फिर गलत तरीके से बालों का उपचार करते है। बालों का फैशन कतई गलत नहीं है लेकिन बालों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितना बालों का फैशन बालों में आर्द्रता बनाए रखना तथा उन्हें उचित प्राकृति में रखना सबसे जरूरी होता है। ज्यादातर युवाओं में यह गलत धारणा होती है कि प्रतिदिन कंडीशनकर तथा समय-समय पर स्पा ट्रीटमेंट से बालों की चमक बरकरार रहती है जबकि वास्तविकता यह हे कि बालों की प्रतिदिन कंडीशनिंग की जरूरत होती है। बालों की प्रीकंडीशनिंग भी बालों के स्वास्थ्य में मददगार साबित होती है। बालों की प्रीकंडीशनिंग के लिए धोने के 5 मिनट पहले बालों में तेल की मालिश कीजिए। बालों में मिश्रित तेल की बजाय बेसिक तेल का उपयोग कीजिए। बालों केा सामान्य हेयर शैम्पू से ही धोईए तथा किसी भी अन्य प्रकार के मंहगे शैम्पू की कतई जरूरत नहीं होती। बालों की नियमित तौर पर कटिंग करवाइए तथा सामान्यतः बालों की 8-10 हफते के बाद कटिंग करवा लेनी चाहिए। बालों में किसी भी प्रकार के रसायनिक पदार्थो का कतई उपयोग नहीं करना चाहिए। जब बालों के फैशन की बात आती है तो अधिकतर युवा कन्फयूजड होते है तथा सामन्यतः विद्यमान प्रचलन को ही अपना लेते है। युवाओं को अपने बालों की प्रकृति के अनुरूप टैªंड अपनाना चाहिए। बालों के प्रति हमेशा समझदारी बरतते हुए यह याद रखिए कि फैशन अल्पकालिक होता है जबकि आपके बाल स्थाई है। हमेशा बालों को संतुलित तरीके से नियमित कटाई करवाऐं। एक अच्छा हेयरकट आपकी सुन्दरता में निखार लाता है। कभी जरूरत से ज्यादा लम्बे बाल मत रखिए क्योंकि वह लम्बें बालों से स्टाईलिश दिखना मुश्किल होता है। अपने बालों को फैशनेबल बनाने के लिए किसी प्रोफैशनल हेयर एक्सपर्ट की जरूर मदद लीजिए। क्योंकि आपके बालों को बेहतर तरीके से समझ सकते है। सारांश में प्रीकंडीशनिंग रोजाना धुलाई तथा संतुलित स्टाईलिंग से आपके बाल आकर्षक लगेंगे जिससे आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। सुन्दर तथा आकर्षक बालों के लिए बालों को साफ रखना अत्याधिक आवश्यक होता है। आपके अपने बालों की प्रकृति के अनुरूप शैम्पू के प्रयोग से पर्याप्त मात्रा में ताजे जल से बालों को रोजाना धोना चाहिए। अधिक लोगों में यह गलत धारणा होती है कि शैम्पू के प्रयोग से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। 

देश के प्रतिष्ठित हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीव के अनुसार शैम्पू में कुछ रसायनिक पदार्थ होते है लेकिन वह तो नहाने वाले साबुन में भी होते है। अपनी खोपड़ी को अपने चेहरे की तरह साफ रखिए। साफ खोपड़ी से बालों के असमय सफेद होने तथा रूसी को रोका जा सकता है। यदि आपको बालों की रूसी के लिए एंटी डैंडरफ शैम्पू प्रयोग करना हो तो इसे सप्ताह में मात्र एक दिन ही कीजिए।

बालों को स्वास्थ्यवर्धक तरीके से बनाए रखना एक साईंस है तथा आपका हेयर डैªसर आपको बालों का डाक्टर तथा डिजाईनर है। वह आपके व्यक्तित्व त्वचा, आदि के अनुरूप बालों का स्टाईल बनाएगा। जो कि आपको सबसे ज्यादा अनुकुल होगा । बालों से प्राकृतिक तरीके से उगने के लिए 6-8 सप्ताह बाद बालों की कटिंग कर देनी चाहिए। ताकि मृत तथा क्षतिग्रस्त बालों को हटाया जा सके।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: