हुमा कुरैशी की फिल्म ‘वायसराय हाउस’ का बर्लिन में प्रीमियर


-प्रेमबाबू शर्मा

अभिनेत्री हुमा कुरैशी की पहली अंतरराष्ट्रीय फिल्म ‘वायसराय हाउस’ इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई हैं। यह फिल्म बर्लिने में प्रीमियर के लिए तैय्यार है।

‘बेंड इट लाइक बैकहम’ फेम गुरिंदर चड्ढा व्दारा निर्देशित यह फिल्म एक ऐतिहासिक कहानी हैं। जिसमें एक प्रेम कहानी को दर्शाया गया हैं। फिल्म वायसराय हाउस से हॉलिवुड में हुमा के करीयर की शुरूआत हुई हैं। भारत के आखरी वायसराय के मुस्लिम दुभाषिया आलिया की भुमिका हुमा ने इस फिल्म में निभायी हैं। इस फिल्म में वायसराय की भुमिका में ह्युग बोनाविले और उनकी पत्नी के रूप में गिलीयन एंडरसन नजर आयेंगीं। वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन और उनके समुदाय के बीच के मतभेद और संघर्ष के दौरान खिल रहीं हुमा कुरैशी और ‘100 फुट जर्नी’ फेम अभिनेता मनिष दयाल की प्रेम कहानी नजर आयेंगीं।

इस ऐतिहासिक फिल्म के ट्रेलर को देखने के बाद दर्शकों की फिल्म को लेकर दिलचस्पी ओर बढ गयीं।
अंतरराष्ट्रीय समारोह में दिखायी जानेवाली हुमा कुरैशी की यह तीसरी फिल्म होंगी। 2012 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में उनकी डेब्यु फिल्म गैंग्स ऑफ वसेपुर दिखायीं जा चुकीं हैं। 2014 के बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में डेढ इश्किया दिखायी गयी थी।

बर्लिनेल 2017 में अधिकारिक तौर पर वायसराय हाऊस फिल्म का चयन किया गया हैं। और यहा फिल्म का वल्ड प्रिमीयर हो रहा हैं। हुमा की अगली फिल्म जॉली एल एल बी-2 के प्रमोशन के बाद हुमा अपनी निर्देशिका गुरिंदर और बाकी टिम को बर्लिन में इस फेस्टिवल में शामिल होने के लिए जायेंगीं।

सूत्रों के अनुसार, “हुमा हमेशा से ही अपने व्यावसायिक सिनेमा में बेहतरीन कहानी रहीं फिल्में करने में कामयाब रहीं हैं। जॉली एलएलबी 2 के बाद अब वह बर्लिन जाकर अपनी फिल्म बायसराय हाऊस प्रमोट करेंगीं। लगता हैं, हुमा के लिए यह साल काफी रोमांचक रहनावाला हैं। क्योंकि, जॉली एलएलबी 2 और वायसराय हाऊस जैसी उनकी लोकप्रिय और प्रत्याशित फिल्में रिलीज हो रहीं हैं।“

Labels: , ,