रामलीलाओं का हमारे जीवन में बहुत महत्त्व है. विजय गोयल-खेल मंत्री


(एस.एस.डोगरा)

रामलीलाओं का हमारे जीवन में बहुत महत्त्व है. विजय गोयल-खेल मंत्री, भारत सरकार ने अपने उद्घोष में कही. द्वारका सेक्टर-10 आयोजित द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी द्वारा भव्य रामलीला में विजय गोयल बतौर मुख्यातिथि उपस्थित थे, उन्होंने भगवान श्री राम के आदर्शों का अनुसरण करने पर बल दिया. साथ ही, पूर्व विधायक एवं द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी के मुख्य सरंक्षक राजेश गहलोत के नेत्रत्व में रामलीला की भव्यता एवं कलाकारों के अभिनय की प्रसंशा की. 

इसी मौके पर वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन (संचालिका) एवं प्रमुख समाज सेवी किरण चोपड़ा भी उपस्थित थी. उन्होंने भी अपने संबोधन में राजेश गहलोत सहित समस्त रामलीला सोसाइटी की इतनी भव्य रामलीला आयोजन तथा भगवान श्री राम के आदर्शों को अपने युवा पीढ़ी में प्रचारित एवं प्रसारित करने की खुले दिल से सरहना की. इस सोसाइटी द्वारा छठे वर्ष के आयोजन दशरथ मरण, राम-भारत मिलाप, रावण-मारीच संवाद, सीता हरण, जटायु वध जैसे आकर्षक द्रश्य उपस्थित दर्शकों द्वारा सराहे गए. इस मौके पर अध्यक्ष अशोक यादव, कृष्ण गहलोत, संजीव गोयल, प्रवेश सहरावत, जय भगवान कटारिया, राजीव सोलंकी, ममता काले, उर्मिला शर्मा, यशपाल आर्य, सुरेश सोलंकी, कुलदीप डबास, सहित समस्त श्री रामलीला के अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

डी सी पी साउथ वेस्ट श्री सुरेंदर कुमार जी ने व्यक्तिगत रूप से आकर द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी द्वारा आयोजित भव्य रामलीला के प्रागण में आकर सुरक्षा व्यवस्था का मुयाना किया. सोसाइटी के मुख्य सरंक्षक एवं पूर्व विधायक श्री राजेश गहलोत जी एवं अध्यक्ष डॉ अशोक यादव जी से विस्तार पूर्वक चर्चा भी की तथा दिल्ली पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था का पूरा सहयोग देने का आश्वाशन तथा समस्त रामलीला सोसाइटी को सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएँ भी दी. द्वारका में दुनिया का सबसेविशाल रामलीला मंचन का आयोजन द्वारका सेक्टर 10 स्थित रामलीला ग्राउंड में एशिया की सबसे बड़ी उपनगरी द्वारका में दुनिया का सबसे बड़ा रामलीला का मंचन किया जा रहा है. देशभर से आए सैकड़ों कलाकार लीला में अपने अभिनय कौशल से श्रधालुओं को लुभाने में कामयाब रहें हैं. द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी के मुख्य संरक्षक एवं पूर्व विधायक राजेश गहलोट ने दावा किया है कि यहां की रामलीला दिल्ली ही नहीं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ रामलीला का मंचन कर रही है। 

उन्होंने कहा कि 140 फुट लंबे मंच पर कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। वहीं मंच की चौड़ाई 60 फुट और ऊंचाई 92 फुट रखी गई है। गहलोट ने कहा कि इतना लंबा-चौड़ा मंच रामलीला मंचन के लिए दुनिया में कही नहीं बनाया जाता है। द्वारका रामलीला सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित इस रामलीला में रोजाना पच्चीस हजार से भी अधिक लोग रामलीला देखने आते हैं। राजेश गहलोट ने बताया कि रामलीला के कलाकारों को तैयार करने के लिए दो डायरेक्टरों बीके चोपड़ा व रमेश खन्ना के अलावा लाइटिंग, साउंड व म्यूजिक टीम के पांच डायरेक्टर सेवाएँ दे रहे हैं। जिनके दिशा निर्देश में लगभग 150 कलाकार देश के सबसे बड़े ग्राउंड में रामलीला के पात्र के रूप में काम कर रहे हैं 10 एकड़ के इस ग्राउंड में 25 हजार कुर्सियां लगाई गई है। इसकी ठीक पीछे बच्चों के लिए स्प्लेश वाटर पार्क द्वारा आधुनिकतम झूले लगाए गए हैं। 

द्वारका श्रीरामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित भारत की राजधानी दिल्ली की सबसे बड़ी रामलीला आयोजन रामलीला ग्राउन्ड, सैक्टर-10 में वर्ष 2011 में प्रथम बार शुरू किया था. द्वारका श्री रामलीला ने अपार सफलता के बाद लगातार छठे वर्ष भी बडे उत्साह से रामलीला का किया जा रहा है द्वारका रामलीला का साधना टीवी चैनल पर भी रोजाना रात्रि 9 बजे से 12 अक्टूबर तक सीधा प्रसारण किया जा रहा है

Labels: , , ,