महिला प्रधान एक्शन सिक्वैस फिल्म है‘अकीरा’: सोनाक्षी सिन्हा

-प्रेमबाबू शर्मा

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा जो कि सलमान खान कि फिल्म दबंग से अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी है तथा अभी तो वैसे भी सोनाक्षी अपनी अन्य फिल्मों में कुछ ज्यादा ही व्यस्त है। सोनाक्षी के बारे में पता चला है कि वह अब शायद दबंग-3 के अंदर शायद हमे दिखाई न दे, चर्चा है कि ‘दबंग-3’ के लिए नई एक्ट्रैस को सर्च किया जा रहा है।

अभी तो वैसे भी अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा कि फिल्म ‘अकीरा’ जो की जल्द ही 2 सितंबर को रिलीज होगी।
ए. आर. मुरुगदॉस के साथ सोनाक्षी की ये दूसरी फिल्म होगी। इससे पहले उन्होंने हॉलीडेः ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी में साथ काम किया था। फिल्म में सोनाक्षी के अलावा कोंकणा सेन शर्मा और अनुराग कश्यप भी नजर आएंगे,

सोनाक्षी फिल्म ‘अकीरा’ में एक्शन सीन्स करती दिखाई देगी। इसके अलावा वह जाॅन अब्राहम के साथ फोर्स 2 में दिखाई देगीं। यह 2011 में रीलिज फिल्म फोर्स का सिक्कल है। जिसमें जैनेलिसा डिसूजा थी। सोनाक्षी ने हाल में एक फिल्म ‘नूर’ साईन की है,जिसमें उनके आपोजिट पूरबा कोहली है। फिल्म में सोनाक्षी एक पत्रकार की भूमिका में हैं।

चर्चा है कि फिल्म ‘अकीरा’ आपके लिए एक चुनौती थीं ?
यह एक महिला प्रधान एक्शन सिक्वैस फिल्म है,जिसे करना बहुत मुश्किल और मेरे लिए चुनौती था । बहुत पापड बेलने पडे,मुझे मिक्स मार्शल आर्ट के लिए बहुत कडे प्रशिक्षण से गुजरना पडा। अकीरा के ऐक्शन दृश्यों के लिए 120 दिनों का प्रशिक्षण दिया गया था। फिल्म में मैंने इस लुक में खुद को ढालने के लिए अपने आप पर काम किया। इसे इस तरह नही देखना चाहिए,यार ये क्या कर रही हैं।

फिल्म को पोजिटिव प्रतिक्रिया मिल रहीं है,कितना सच हैं ?
आप सही कह रहे हैं,अकीरा के बारे में जो प्रतिक्रिया हमें मिल रही है। उससे मैं बहुत खुश हॅू। मुझे इस फिल्म में अपनी कठिन परीक्षा पर पूरा विश्वास है। कि लोग इसकी प्रशंसा करेेंगे। अकीरा ,बहुत अलग तरह का रोल है,मुझे नही लगता कि हिन्दी फिल्मों में इस तरह का प्रयास नायिका द्वारा किया जाता हैं। 

फिल्म अकीरा तो साईन कर ली फिर क्या इसके मायने भी पता है ?
सोनाक्षी थोडा से मुस्कराकर बोली....यह संस्कृत का शब्द है,जिसका मतलब आकर्षण ताकत। जो लडकी अकीरा पर लागू होता हैं। वह आर्कषण है,मजबूत है और अपनी ताकत का सही उपयोग करना जानती हैं।

फिल्म के क्यों निर्देशक ए. आर. मुरुगदॉस फिल्म प्रमोशन में मीडिया में कम नजर आ रहे हैं, इसकी कोई खास वजह ?
वह बहुत शर्मिले इंसान है, आप इस बात पर विश्वास नही करेंगे । उन्होंने जिस तरह की फिल्म बनाई है,वह फुल आॅन एक्शन और धमाल फिल्म हैं। 

फिल्म में निर्देशक अनुराग कश्यप ने भी काम किया,उनके काम पर आपकी प्रमिक्रिया?
मैं ये जानती हॅू कि अकीरा में उन्होंने बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाया हैं। बतौर विलयन वे बहुत डरावने है,हालांकि मैंने उनसे अभिनय करने का कारण नही पूछा,क्योंकि वह फिल्म में बहुत अच्छे लगे है और टैªलर में भी उनके काम की सराहना हो रही हैं।

आजकल आपको भी गायन का शौक लग गया है,पहले आपने म्युजिक विडियों ‘इश्कोहाॅलिक’के लिए गाना गाया और अब आपने ‘अकीरा’ के गाने ‘राज राज के’गाया हैं?
गायन मेरा शौक है, मैं चाहती हूॅ,कि फिल्मों में और अधिक पार्श्वगायन करूं। मैं आखिरकार संगीत के क्षेत्र में करियर बनना चाहती हॅू। मैं अकीरा के लिए अपना पहला गीत विशाल शेखर के संगीत निर्देशन में रिकार्ड करवा कर में बहुत खुश हॅू और उन्होंने मेरी काफी मदद की।

इन दिनों केन्द्रिय भूमिकाओं में महिलाओं काफी लिया जा रहा हैं इस पर आप क्या कहेगीं ?
फिल्मों में बदलाव जरूरी है,महिला प्रधान फिल्मों का भी एक अलग दर्शक वर्ग है। जैसे गुलाब गैंग मे माधुरी और जूही के काम काफी हुई इससे पूर्व में फिल्म मदर इंडिया,उमराव फिल्मों में अपना दिखाया। वर्तमान में बालीवुड में उभरते कहानीकारों के पास महिला बेसड अच्छे कंन्टेट है। मैं मानती हॅू कि यह भारतीय सिनेमा में महिलाओं के लिए अच्छा समय हैं।

जाॅन अब्राहम के साथ वाली फिल्म फोर्स 2 के बारे में कुछ बताएं?
जाॅन अब्राहम के जोडी बनाते हुए अच्छा लगा। इस फिल्म को लेकर मैं काफी उत्साहित हॅू। अब देखना है कि दर्शकों को हमारा काम कितना पंसद आता हैं।

फिल्म एक्शन जैक्सन और तेवर के फ्लाप होने से प्रभावित करियर को क्या आपकी आने वाली फिल्में से क्या कुछ बदलाव आयेगा ?
जी हाॅ,अकीरा को जिस तरह का रिस्पांस मिल रहा है मुझे लगता है कि फिल्म बालीवुड में धमाल मचाएंगीं। मेरे लिए आने वाली ये सभी फिल्में बेहद महत्वपूर्ण है,मैं अपना काम कर रहीं हूॅ,लेकिन किस्मत बदलना मेरे हाथ में नही,बल्कि दर्शकों के हाथ में हैं

Labels: , , ,