Search latest news, events, activities, business...

Friday, February 5, 2016

आम जनता के लिए खुला ऑटो एक्सपो,उमड़ी कारों और बाइक प्रेमियों की भीड़

अशोक कुमार निर्भय

ग्रेटर नोएडा। नॉलेज पार्क ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो - 2016 आम जनता के लिए खुल गया। आम जनता के लिए खुले इस एक्सपो के लिए आयोजकों ने पूरी तैयारी कर रखी है। शटल बस सेवा बॉटनिकल गार्डन मैट्रो स्टेशन पर हर 10 से 30 मिनट पर उपलब्ध कराई गयी है। पार्किंग की सुविधा के साथ साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये हैं। पुलिस के साथ साथ निजी गार्डों को सुरक्षा में लगाया गया है। आम जनता के लिए खुले इस एक्सपो में गाड़ियों और बाइक प्रेमी अपने अपने पसंदीदा वाहनों को देख सकेंगे। कई कंपनियों ने भविष्य के लिए वहां बुकिंग की सुविधा भी दी है। वहीँ ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन भी लांचिंग का सिलसिला चलता रहा। दो दिनों में कुल 80 मॉडल लांच किये गए। कल इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहन स्कैनिया और जेबीएम ऑटो ने बसें लांच की। जिसमें जेबीएम की बस पूरी तरह से बिजली से चलने वाली है। महिंद्रा ने अपनी नई ई-कार पेश की, जो 8 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है। पहले दिन कंपनियों का कॉम्पैक्ट एसयूवी पर जोर था। दूसरे दिन बड़ी संख्या में कमर्शियल वाहन पेश हुए।

तीन दरवाजों वाली एसयूवी
तीन दरवाजों वाली एसयूवी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी पहली स्पोर्ट्स SUV XUV एयरो को पेश किया है, जो तीन दरवाजों वाली कार है। इसमें 2.2 लीटर का इंजन इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने इसे कॉन्सेप्ट के रूप में पेश किया है, जो दो से तीन साल में बाजार में आ सकती है। मनोज बाजपेयी ने महिंद्रा के मिनी स्‍मॉल कमर्शियल व्‍हीकल जीटो की लॉन्चिंग के मौके पर पहुंचे थे। इस मौके पर महिंद्रा ग्रुप के सीएमडी आनंद महिंद्रा भी उपस्थित थे। मंहिद्रा ने जीटो के लिए मनोज बाजपेयी को अपना ब्रांड अंबेसडर बनाया है।

छोटी कार जीका
छोटी कार जीका टाटा ने अपनी छोटी कार जीका पेश की है, जो हैचबैक सेगमेंट की है। यह गाड़ी इस साल लॉन्च की जाएगी। इंडस्ट्री सूत्रों के अनुसार इसकी कीमत 4-6 लाख रुपए है। जीका पॉवरफुल स्पोर्ट्स हैचबैक है। इसमें 1.2 लीटर पेटोल इंजन लगा है जो 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार महज 12 सेकंड में हासिल कर लेगी। इसके अलावा टाटा ने अपनी कॉम्पैक्ट सेडान काइट-5 और एसयूवी हेक्सा भी पेश की है।

जीप की भारत में एंट्री
जीप की भारत में एंट्री कार कंपनी फिएट की SUV ब्रांड जीप ने ऑटो एक्‍सपो 2016 में अपनी दो एसयूवी कारों को जीप वैंगलर अनलि‍मि‍टेड और जीप चेरुकी एसआरटी पेश कीहै। कंपनी दोनों मॉडल्‍स की बिक्री साल 2016 में मध्य में शुरू करेगी। जीप दुनिया भर में अपनी एसयूवी के लिए मशहूर है।

न्यू जेनरेशन प्लेटफॉर्म भी लांच
न्यू जेनरेशन प्लेटफॉर्म भी लांच कंपनी ने इसके अलावा न्यू जेनरेशन प्लेटफॉर्म भी पेश किया है, जो कंपनी के मौजूदा प्लेटफार्म से कहीं ज्यादा हल्का और मजबूत होगा। मारुति सुजुकी इगनिसऔर बलेनो आरएस दोनों को न्यू जेनरेशन प्लेटफॉर्म पर ही लॉन्च करेगी। इसके अलावा कंपनी ने 1.0 बूस्टर जेट डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो को भी लॉन्च किया है।

जगुआर लैंडरोवर की सबसे सस्ती कार
जगुआर लैंड रोवर ने भारत में अभी तक की अपनी सबसे सस्ती कार लॉन्च की हैं। कंपनी ने जगुआर एक्सई का प्राइस 39.90 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) रखा है। अभी तक भारत में जगुआर की सबसे सस्ती कार एक्स एफ है, जिसकी कीमत 47.6 लाख रुपए है। यह कार 6.8 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। 

5.10 लाख की बाइक
5.10 लाख की बाइक इंडिया यामाहा मोटर ने एमटी 09 बाइक को लॉन्च किया है। कंपनी ने इसकी कीमत 10.20 लाख रुपए रखी है। नई बाइक फरवरी, 2016 से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। एमटी 09 को कंपनी के ब्रांड एम्बेंसडर जॉन अब्राहम ने लॉन्च किया है। नई यामाहा एमटी 09 दो कलर में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

1.50 लाख में अमेरिकी सुपरबाइक
अमेरिकी मोटरसाइकि‍ल कंपनी यूएम मोटरसाइकि‍ल ने ऑटो एक्‍सपो 2016 में तीन बाइक लॉन्‍च की हैं। कंपनी ने यहां रेनेगेड रेंज में रेनेगेड कमांडो, रेनेगेड स्पोर्ट एस और रेनेगेड क्लासि‍क को लॉन्‍च कि‍या है। कंपनी ने इनकी कीमत 1.49 लाख रुपए से 1.69 लाख रुपए के बीच रखी है। तीनों बाइक को आप ऑटो एक्सपो में ही बुक करा सकते हैं। 

ब्रिटेन की सुपरबाइक
सुपरबाइक कंपनी ट्रम्‍प ने ऑटो एक्‍सपो 2016 में तीन नई बाइक लांच की हैं। ट्रम्‍प ने नेक्‍स्‍ट जेनरेशन बोनीवेली रेंज- स्ट्रीट ट्वि‍न, बोनीवेली टी 120 और थ्रक्सटन आर को लांच कि‍या है। कंपनी ने इनकी कीमत 6.90 लाख रुपए से 8.70 लाख रुपए रखी है।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: