ऑफ बीट किरदारों के लिए जाने जाते थे राजेश विवेक

प्रेमबाबू शर्मा

लोकप्रिय धारावाहिक ‘रामायण’ में मामा मारीच के किरदार से सुर्खियों आने वाले मशहूर अभिनेता राजेश विवेक का हैदराबाद में एक शूटिंग के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 

राजेश हिन्दी सिनेमा में ऑफ बीट किरदारों के लिए जाने जाते थे । उन्होंने 30 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है,लेकिन उनको बालीवुड में एक अलग पहचान आमिर खान की मशहूर फिल्म ‘लगान’ के किरदार गुरन बाबा का यादगार किरदार निभाने से मिली। यह अलग बात है कि बाद मंे उनको इसी प्रकार के किदार के आफर मिलने लगे। लेकिन राजेश किसी एक किरदार में बंधने की अपेक्षा बहुरंगीय किरदार जीना ज्यादा पंसद करते थे। उन्होंने उन्होंने आशुतोष गोवरिकर की फिल्म ‘स्वदेश’ में शाहरुख खान के साथ भी काम किया था। 
राजेश ने गाॅड तूसी ग्रेट हो, दो दूनी चार,भूत अंकल , बंटी और बबली,त्रिदेव,अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों,विश्वात्मा,बेडिंट क्वीन,त्रिदेव,जोशीला,जाॅबाज,राम तेरी गंगा मेली,डाकू रामकली, वीरना,जोधा अकबर और कच्चे धागे, विशनायक,मालिक एक,द परफेक्ट मार्डर,लोहा,हत्या,माया मेमसाहब,,मस्ती एक्सप्रेस,नागिन और लुटेरा,गंगा जमना की ललकार,वादा रहा,,वादा,स्वाहा,नन्हे जैसलमेर, धिश्कियाऊं, खेलें हम जी जान से, दिल का रिश्ता,मंुमई मस्ती कलदंर,वीर,वट यूअर राशि फिल्मों में भी काम किया और उनकी आने वाली फिल्मों इश्क हो गया मामू, झांसी की रानी,वन फाइन मंडे राजेश ने टीवी धारावाहिक महाभारत में भी मुनि वेदव्यास की भूमिका अदा की थी। उनका हॉरर टीवी सीरियल ‘अघोरी’ भी काफी चर्चित रहा था। बता दें कि राजेश का जन्म 31 जनवरी, 1949 को उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्होंने जौनपुर से ही एम ए किया और दिल्ली के नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में भी थियेटर की पढ़ाई की। राजेश को काॅमिक रोल के लिए आईफा अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

Labels: ,