Media Seminar at Arena Animation Academy,Chandigarh by S.s. Dogra


मीडिया जगत एवं पांचवे स्तम्भ पर एरीना एनीमेशन अकादमी में सेमिनार आयोजित
चंडीगढ़ ,१८, सितम्बर, 2017: मीडिया जगत एवं पांचवे स्तम्भ नामक विषय पर एक सेमिनार का के एरीना एनीमेशन अकादमी, सेक्टर-१७ के प्रागण में सफल आयोजन हुआ. इंस्टिट्यूट द्वारा विशेष रूप से आमंत्रित दिल्ली के पत्रकार, लेखक एवं फ़िल्मकार एस.एस.डोगरा ने बतौर मुख्य वक्ता पचास से अधिक मीडिया स्टूडेंट्स को संबोधित किया. उक्त इंस्टिट्यूट के प्रबंधक बिक्रमजीत सिंह एवं संयोजक परमजीत सिंह के अनुसार सेमीनार के विशेष सत्र में मीडिया जगत एवं पांचवे स्तम्भ यानि युवावर्ग पर प्रकाश डालते हुए डोगरा जी ने अपने निजी शौध एवं मीडिया अनुभवों को उपस्थित स्टूडेंट्स संग साझा किया. डोगरा का दावा है कि युवावर्ग किसी भी समाज, देश एवं पुरे जगत के मजबूत विकास में अहम् भूमिका अदा करने ज्यादा कारगर साबित हो सकता हैं इसी मुद्दे पर उन्होंने स्टूडेंट्स को कई महत्वपूर्ण सुझाव जैसे समय प्रबंधन, प्रति दिन अख़बार, सोशल मीडिया, रेडियो,टेलीविज़न कार्यक्रम, अच्छी पुस्तकें पढ़कर, प्रेरक फ़िल्में देखकर ज्ञानवर्धक सामग्री आदि में नियमित रूप से अपडेट रहकर अपने मीडिया कॅरियर में अपार सफलताएं पाने जैसे टिप्स सुझाए.

गौरतलब है कि डोगरा जी ने अभी तक पुरे देश के विभिन्न प्रान्तों में 150 से भी अधिक स्कूल एवं कॉलेजों में मीडिया सेमिनार एवं कार्यशालाएं आयोजित कर चुके हैं. पिछले दिनों ही उनकी मीडिया विषय पर ही अंगेजी में लोकप्रिय किताब “मीडिया कैन डू वंडर्स इन स्टूडेंट्स लाइफ” नई दिल्ली में हुआ, यह किताब अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, स्नेपडील, पेटीएम एवं पब्लिशिंग डॉट कॉम पर भी उपलब्ध है तथा मीडिया में कैरियर बनाने में स्कूली एवं कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए काफी उपयोगी भी साबित हो रही है. 

सेमीनार के पहले सत्र में श्योर शॉट प्रोडक्शन द्वारा निर्मित लघु फिल्म लाइब्रेरी फिल्म को प्रदर्शित भी किया गया. इस फिल्म का निर्देशन एवं पटकथा लेखन डोगरा जी ने ही किया है जो अगले माह मुंबई में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भी प्रदर्शित की जाएगी. सेमिनार के अंतिम पड़ाव में मुख्यवक्ता डोगरा ने विद्यार्थियों के बीच युवा जीवन में उज्जवल भविष्य निर्माण लिए जिम्मेदारीपूर्ण एवं प्रेरक विषयों पर केंद्रित पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी शेयर की तथा प्रश्नोतरी सत्र भी हुआ. 



मेधावी विद्यार्थियों को एरीना एनीमेशन अकादमी की निदेशका नीलू कपूर एवं डोगरा जी ने संयुक्त रूप से सम्मानित भी किया. डोगरा जी ने एरीना एनीमेशन अकादमी की निदेशिका को अपनी मीडिया की किताब भी भेंट की. उक्त सेमिनार के सफल आयोजन के लिए एरीना एनीमेशन अकादमी के निदेशक विनीत राजकपूर जी ने विशेष आभार व्यक्त किया.

Labels: , , ,