Search latest news, events, activities, business...

Saturday, May 13, 2017

एस.एस. डोगरा की लिखी किताब ‘मीडिया कैन डू वंडर्स इन स्टूडेंट्स लाइफ’ का विमोचन


नई दिल्ली। पिछले दिनों एसएस डोगरा की लिखी किताब ‘मीडिया कैन डू वंडर्स इन स्टूडेंट्स लाइफ’ का विमोचन किया गया। यहां रूसी सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित विश्व युवा एवं छात्र महोत्सव संबंधी कार्यशाला में ‘मीडिया कैन डू वंडर्स इन स्टूडेंट्स लाइफ’ नाम की किताब का विमोचन किया गया । एसएस डोगरा द्वारा लिखी गई इस किताब का विमोचन भारत में रूसी दूतावास में वरिष्ठ सलाहकार सर्गेई वी कारमालितो ने किया । 

इस अवसर पर राज्यसभा टीवी के ब्यूरो प्रमुख अरविन्द कुमार सिंह और एशियन एकाडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन के संस्थापक संदीप मारवाह सहित मीडिया, शिक्षा एवं अन्य क्षेत्रों से जुड़ी विभिन्न हस्तियां मौजूद थीं. किताब में देश के प्रमुख समाचार संगठनों के बारे में जानकारी देने के साथ ही छात्रों के जीवन में मीडिया की भूमिका का विस्तार से उल्लेख किया गया है ।कार्यशाला में देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 250 छात्रों ने हिस्सा लिया ।भारत और रूस के राजनयिक संबंधों के 70वें वर्ष के उपलक्ष्य में 19वां विश्व युवा एवं छात्र महोत्सव रूस के सोचि एवं मॉस्को में 14 अक्तूबर से 22 अक्तूबर 2017 तक होगा । इससे पहले यहां इस कार्यक्रम से संबंधित कार्यशाला का आयोजन किया गया । 


मीडिया क्षेत्र में उज्जवल भविष्य बनाने में अवश्य सहायक साबित होगी

जी हाँ, मीडिया को विद्यार्थी जीवन में ही सदुपयोग किया जाए तो अदभुत चमत्कार के साथ ही स्कूली बच्चों के उज्जवल भविष्य बनाने में मील का पत्थर साबित हो सकता है . मीडिया, विद्यार्थी जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है जो किसी भी स्कूली छात्र-छात्रा को परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के अलावा सफल कैरियर बनाने एवं अच्छी नौकरी पाने एवं व्यवसाय स्थापित करने में काफी लाभकारी साबित हो सकता है.इस किताब के लेखक सुरेंदर सिंह डोगरा (एस. एस. डोगरा नाम से प्रख्यात) ने अपने लगभग बीस से भी अधिक वर्षों के पत्रकारिता अनुभवों को पिरोकर युवा पीढ़ी को मीडिया जैसे अति महत्त्वपूर्ण विषय की सभी विधाओं को समेटने का प्रसंशनीय प्रयास किया है. जिसमें प्रिंट मीडिया, फोटोग्राफी, लेखन, रेडियो, टेलीविजन, फिल्म, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, मीडिया साक्षरता, विज्ञापन, भारतवर्ष की प्रमुख मीडिया शैक्षिक संस्थाओं, मीडिया एजेंसीज, संक्षेपाक्षर, मीडिया शब्दावली, मीडिया क्विज, मीडिया डे सहित, अपने निजी प्रेरक अनमोल विचारों को साझा किया है. इस पुस्तक को पढ़कर छठी कक्षा का विद्यार्थी भी मीडिया के मूलभूत स्किल विकाससित कर सकता है इसमें मॉस मीडिया स्टडीज के ग्यारवीं एवं बारहवीं के पाठ्यक्रम को भी विशेष स्थान दिया है तथा मीडिया प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने में भी काफी उपयोगी साबित हो सकती है. 

वरिष्ठ पत्रकार एवं द्वारका परिचय समाचार पत्र समूह के प्रबंधक संपादक एस. एस. डोगरा से डोगरा जी दिल्ली विश्वविधालय से कला विषय में स्नातक, एम. डी. युनिवेर्सिटी, रोहतक, हरियाणा से बी.एड.- (अंग्रेजी माध्यम में) तथा इग्नू से पी.जी. डिप्लोमा इन जर्नलिस्म एंड मास कम्युनिकेशन के अलावा त्रिवेणी कला संगम से फोटोग्राफी में बेसिक डिप्लोमा भी किया है. अपनी अंग्रेजी में लिखी पुस्तक “मीडिया कैन डू वंडर इन स्टूडेंट्स लाइफ” के माध्यम से मीडिया के अनुभवों एवं मीडिया में कैरियर सम्बन्धी विषयों को साझा किया है. 

इस पुस्तक के प्रकाशक पब्लिशिंग डॉट कॉम हैं जबकि मॉर्कटिंग (विपणन) मैपल प्रैस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा की जा रही है. इसका मूल्य 250/- ढाई सौ रूपये है गौरतलब है कि यह पुस्तक अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पब्लिशिंगडॉटकॉम तथा पेटीऍम जैसी प्रमुख ई-कॉमर्स साईट आसानी से उपलब्ध है जिनके माध्यम से इस किताब का ऑनलाइन आर्डर कर घर बैठे खरीदी जा सकता है.

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: