Search latest news, events, activities, business...

Monday, March 6, 2017

मार थियोफिलस ट्रेनिंग कॉलेज के डायमंड जुबली समारोह में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और मीडिया कॉन्क्लेव में 3 5 0 शोधकर्ता एवं शिक्षक सम्मानित


(अनुवादित रिपोर्ट: अशोक कुमार निर्भय, फोटो: डॉ.जाजू जॉन)

नालान्चीरा (केरल) : मार थियोफिलस ट्रेनिंग कॉलेज के डायमंड जुबली समारोह में एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का "उभरते समाज में ज्ञान रूपी पाठयक्रम और प्रौद्योगिकीय में नई खोज और आचरण (EKSCTIP - 2017) " विषय पर आयोजित की गयी। । संगोष्ठी यूजीसी द्वारा प्रायोजित की गयी थी। इस संगोष्ठी को आईसीएसएसआर द्वारा समर्थित और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान आईआईआईटीएम-कश्मीर के सहयोग से आयोजित किया गया था। इस संगोष्ठी में डॉ. सुकुमारन नायर (पूर्व कुलपति, एमजी विश्वविद्यालय), डॉ. कैरोलिना लोपेज सी (निदेशक, सेंटर फॉर मानव कल्याण एवं अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग, मेक्सिको), डॉ.अचूथ, एस नायर विभाग (निदेशक, कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी विभाग, केरल विश्वविद्यालय), डॉ. सेंथिल नधान (सहायक प्रोफेसर और उप समन्वयक, यूजीसी-सैप, शैक्षिक प्रौद्योगिकी, भारती दासन यूनिवर्सिटी) और श्री राधाकृष्णन टी (असिस्टेंट प्रोफेसर और परियोजना निदेशक, जीआईएस परियोजनाओं, IIITMK) तथा वरिष्ठ पत्रकार, द्वारका परिचय मीडिया समूह के प्रबंधक संपादक एवं मीडिया शिक्षविद्द एस. एस. डोगरा मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। आमंत्रित वक्ताओं ने प्रत्येक विषयक सत्र में अपने बहुमल्य विचार रखे ।

इसी मौके पर एस एस डोगरा व डॉ के वाई बेनडिक्ट द्वारा संयुक्त रूप से संकलित एवं संपादित "छात्रों के जीवन में मीडिया वर्ल्ड" नामक शीर्षक वाली पुस्तक नेशनल कौंसिल ऑफ़ टीचर्स एजुकेशन नई दिल्ली के अध्यक्ष संतोष मैथ्यू (आईएएस) और मोरन मोर बसेलिओस कार्डिनल क्लीमिस (मेजर आर्क बिशप के कैथोलिकोस मलंकरा कैथोलिक चर्च) डॉ कैरोलिना लोपेज (संस्थापक, संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रीय शिक्षा, मेक्सिको) के कर कमलों द्वारा विमोचन किया गया. इस अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के आयोजन सचिव डा लजी वर्गीज, डॉ जोजू जॉन भी पुस्तक के विमोचन में शिरकत की तथा मीडिया कॉन्क्लेव की शोभा बढ़ाई ।

इसी अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में मीडिया कॉन्क्लेव का उद्घाटन वरिष्ठ पत्रकार एस एस डोगरा ने विलियम याटोर -नैरोबी, केन्या,सुरोक चान -सूडान, तोहिद मोराड़ी -ईरान, शिक्षा विभाग, केरल विश्वविद्यालय अध्यक्ष एवं पूर्व डीन प्रोफेसर डॉ थेरेसा सुसान, डॉ.जोजू जॉन के साथ संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया ।इस मौके पर श्री डोगरा ने मीडिया कॉनक्लेव के आयोजन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी साझा की। (दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार, मीडिया विशेषज्ञ, शिक्षाविद एवं फिल्म निर्माता) संस्थापक निदेशक क्रिएटिव विश्व मीडिया अकादमी एवं प्रबंध संपादक-द्वारका परिचय मीडिया समूह एस एस डोगरा ने दूसरे सत्र में छात्र जीवन में मीडिया का महत्व और प्रयोग विषय पर विस्तृत चर्चा हुई और उपस्थित अतिथियों, शोधकर्ताओं एवं कालेज विद्यार्थियों को मीडिया की सभी शाखाओं की बारीकियों से अवगत कराया। डोगरा ने "मीडिया की शक्ति एवं मीडिया के शिक्षा-क्षेत्र में अवसर विषय” पर एक व्याख्यान भी दिया। इस मीडिया कॉन्क्लेव के अंतर्गत नवीनतम शैक्षिक लघु फिल्मों, रेडियो, टेलीविज़न, समाचार पत्र-पत्रिकाओं, मल्टीमीडिया उत्पादों और सेवाओं और लघु सीखना उद्देश्य प्रदर्शन करने के लिए प्रदर्शित उत्पादों के साथ परिचित कराने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करना था।

इस संगोष्ठी के पहले ही दिन श्री डोगरा द्वारा निर्देशित और राहुल कुमार झा- छायाकार द्वारा संपादित एक लघु फिल्म "दैनिक जीवन में सामाजिक मीडिया के प्रभाव" दिखायी गयी । एक और लघु फिल्म “स्वच्छ भारत अभियान” और निर्देशन कुणाल गुप्ता प्रधानाचार्य, बाल भवन इंटरनेशनल द्वारा उत्पादित पीयूष गुप्ता ने भी दिखाई । यहां तक ​​कि "1 मीडिया साक्षरता सम्मेलन" उत्कर्ष उपाध्याय (नवोदित पत्रकार और मयूर पब्लिक स्कूल, दिल्ली के एक्स वर्ग के संस्थापक स्वयंसेवी छात्र) द्वारा एक पावर प्वाइंट प्रस्तुति भी मीडिया कॉन्क्लेव सत्र के पहले दिन पर दिखाया गयी । युवा फिल्म निर्माता आदर्श प्रताप जो हाल ही में फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कोलकाता में पुरस्कार भी जीता था उन्होंने दर्शकों को संबोधित किया और दिन जीवन के लिए दिन में फिल्म बनाने और सामाजिक मीडिया के प्रभाव की उनके विचारों को साझा किया।

उक्त अंतराष्ट्रीय सेमीनार एवं मीडिया कॉन्क्लेव के पहले दिन संध्याकाल में केरल विश्वविधालय के छात्र-छात्राओं ने सांस्क्रतिक संध्या में कन्या भ्रूण हत्या विषय पर आधारित नाटक तथा विभिन्न प्रान्तों के लोकगीत एवं न्रत्य पेश किए और उपस्थित दर्शकों से खूब तालियाँ बटौरी. इस सांस्क्रतिक कार्यक्रम का मंच संचालन मेजबान कालेज की छात्रा दिव्या ने अंग्रेजी तथा स्वाथी ने मलयालम भाषा में बेहतरीन अंदाज में प्रस्तुत किया.

तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार एवं मीडिया कॉन्क्लेव के अंतिम दिन, प्रोफेसर राधाकृष्णन एवं डॉ. अलेक्सनडर जैकब (सेवानिव्रत-आईपीएस) ने अपने प्रेरक संबोधन से उपस्थित शोधकर्ताओं, शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को प्रभावित किया. मीडिया कॉन्क्लेव के अंतिम चरण में क्रिएटिवस वर्ल्ड मीडिया अकैडमी ने मीडिया प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया. इसी कड़ी में, मीडिया लिटरेसी कॉन्क्लेव के संजोयक एवं वरिष्ठ पत्रकार एस.एस.डोगरा द्वारा लिखित किताब “मीडिया कैन डू वंडर इन स्टूडेंट्स लाइफ” का पोस्टर प्रमुख शिक्षाविद डॉ. सी.पी.श्रीकांतन नायर (सरंक्षक-काउन्सिल फॉर टीचर एजुकेशन, केरल राज्य) ने मेक्सिको की डॉ. कैरोलिना लोपाज सी. (सेंटर फॉर डायलाग एंड ह्यूमन वेल-बीइंग, डिपार्टमेंट ऑफ़ इंटरनेशनल रिलेशन की निदेशका), डॉ. अलेक्सनडर जैकब (सेवानिव्रत-आईपीएस), मेजबान कालेज के प्रधानाचार्य डॉ.के.वाई.बेनेडिक्ट, डॉ जाजू जॉन, तथा डॉ.लजी वर्घीस एवं एस.एस.डोगरा की उपस्थिति में लाँच किया.

उक्त सेमिनार में लगभग 250 शोधकर्ताओं एवं 100 से भी अधिक शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया. जबकि मीडिया क्विज में हिस्सा लेनी वाले 35 छात्र-छात्राओं को भी क्रिएटिवस वर्ल्ड मीडिया अकैडमी एवं मेजबान कालेज ने संयुक्त रूप से सम्मानित किया.

मेजबान कालेज ने उक्त मीडिया कॉन्क्लेव के संयोजक एवं वरिष्ठ पत्रकार एस.एस.डोगरा को त्रिवेंद्रम, केरल में मीडिया कॉन्क्लेव के सफलतम आयोजन के लिए विशेष रूप से आभार प्रकट किया तथा प्रमाण-पत्र एवं प्रतीक चिन्ह सप्रेम भेंट कर सम्मानित भी किया. मार थियोफिलस ट्रेनिंग कॉलेज के डायमंड जुबली समारोह में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और मीडिया कॉन्क्लेव में 3 5 0 शोधकर्ता एवं शिक्षक सम्मानित इस संगोष्ठी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शिक्षाविद,पत्रकार एवं साहित्य,कला,फिल्म से जुड़ी जानीमानी हस्तियों ने भी शिरकत की।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: