नैनिका गुप्ता को परम श्री मेडल अवार्ड 2017 से सम्मानित किया गया


परम श्री मीडिया एक्सीलेंस सम्मान समारोह का आयोजन 4 मार्च 2017 को केदारनाथ साहनी ऑडिटोरियम ऍम सी डी सिविक सेंटर दिल्ली में आल जॉर्नलिस्ट एसोसिएशन के द्वारा सम्पन हुआ। जिसमें मीडिया के जगत से काफी महान विभूतिओं को सम्मानित किया गया। माननीय डेविड गोल्डविन पोलार्ड उच्च आयुक्त गुयाना गणराज्य मुख़्यअतिथि के रूप में शामिल हुए। इस सम्मान समारोह में काफी नामी गिरामी लोग उपस्तिथ थे। सौंदर्य के जगत से सहनाज हुसैन, बॉलीवुड से सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट गौरी और अन्य आर्टिस्ट भी मौजूद थे। आल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के संस्थापक व् वरिष्ठ पत्रकार श्री वी. के. शर्मा जी के अनुसार यह पुरुस्कार उन महान विभूतियों को दिया गया जिन्होंने अपने कार्ये श्रेत्र में अलग अलग तरह से योगदान दिया। आल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रेजिडेंट वी के शर्मा जी ने बताया की परम श्री अवार्ड का आयोजन हर साल कराया जाता है। वह प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जगत से भी होनहार बन्धुओिं को सम्मानित करते रहेंगे। इस बार वुमन एम्पावरमेंट को लेकर और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पे ज़्यादा ध्यान रख कर उन महिलाओं और बच्चीओं को सम्मानित किया गया जिन्होंने समाज में कुछ हट कर कार्य किया हो। 

ऐसे ही एक छोटी बच्ची नैनिका गुप्ता (आयु - चार साल) को गौरवशाली परम श्री मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड 2017 से सम्मानित किया गया। नैनिका गुप्ता मात्र दो साल की उम्र में डी एस एल अर कैमरे से फोटोग्राफी करते हुए एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया और जब येह तीन साल की हुई तब नैनिका के द्वारा खींची गायी फोटोज की सामूहिक फोटो प्रदर्शनी मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब द्वारा लखनऊ में विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर आयोजित करके एक ओर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया। 

पूरे विश्व में शायद ही कोई ऐसा होगा की इतनी कम उम्र में जिसकी फोटो प्रदर्षनी लगी हो। नैनिका ने मायिक में जब पहली फोटो कब और कहाँ बानी थी इसके बारे बताया तब सब सुन कर हैरान रह गए कि इतनी कम उम्र कि बच्ची फोटोग्राफी के इतिहास के बारे में इतना कुछ जानती है। नैनिका अभी प्रेसिडियम स्कूल विवेक विहार ब्रांच के नर्सरी क्लास की छात्रा है और नैनिका ने स्कूल से भी काफी सर्टिफिकेट और इनाम जीता है। स्कूल सेंशन के अंतिम चरण में नैनिका के अच्छे रिकॉर्ड के लिए एक ट्रॉफी भी भेंट की गयी। नैनिका के पेरेंट्स अर्पित गुप्ता और सीमा गुप्ता जो की विख्यात फैशन फोटोग्राफर है, नैनिका के लिए बहुत हि गर्व महसूस करते है।

Citizen's reporter: सीमा गुप्ता

Labels: , , , ,