फिल्म ‘डियर जिंदगी’ जीवन जीने की कलाओं पर आधारित है: शाहरूख


-प्रेमबाबू शर्मा

फिल्म ‘डियर जिंदगी’ के प्रमोशन के लिए आएं अभिनेता शाहरूख खान ने बताया कि ‘फिल्म इस फिल्म में मैं जीवन कोच की भूमिका निभा रहा हॅू फिल्म इस शुक्रवार को रिलीज हो रही है जो जीवन जीने की कलाओं पर आधारित है। गौरी शिंदे इस फिल्म के निर्देशक हैं।’ इसके बाद उनकी अगली फिल्म ‘रईस’ होगी जिसमें वे शराब तस्कर की भूमिका में दिखेंगे और आने वाले दिनों में वे इम्तियाज अली और आनंद एल. राय की फिल्मों में दिखेंगे।

इंडस्ट्री में अपने 25 साल के शानदार सफर के बीच शाहरूख खान के लिए अपनी फिल्मों के चयन की प्रक्रिया काफी जटिल रही है लेकिन इस सुपरस्टार का कहना है कि उन्होंने फिल्म बनाने के लिए हमेशा फिल्म निर्माता-निर्देशकों से संपर्क साधा है। शाहरूख ने कहा, ‘कभी-कभी तो यह अच्छा होता है और कभी-कभी उम्मीदें बिल्कुल अलग हो जाती है। मैं तो वास्तव में मानता हूं कि फिल्म पर फिल्म निर्माताओं का विशेषाधिकार होता है और अभिनेता को इसके बीच में नहीं पड़ना चाहिए।

शाहरूख का कहना है, ‘मैं कहानियों को सुनने के बजाए सीधा लोगों से मिलता हूं। आशुतोष गोवारिकर मेरे दोस्त हैं, उन्होंने ‘लगान’ फिल्म बनायी, मैं चाहता तो उनके साथ काम कर सकता था लेकिन मैंने ‘स्वदेश’ को चुना। मैंने फिल्म को नहीं चुना, बल्कि मैंने गोवारिकर को चुना क्योंकि उनकी इच्छा थी कि हम साथ में ‘स्वदेश’ को बनाए।’ 

शाहरूख ने बताया, ‘लोग सोचते हैं, ‘अगर मैं उनके साथ एक फिल्म बना लूंगा तो वे फिल्म को सुपरहिट बना देंगे। लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है। मैंने कभी भी फिल्म की कहानियों को नहीं सुना और जब मैं ऐसा बोलता हूं तो लोग सोचते हैं कि मैं झूठ बोल रहा हूं, लेकिन मैं ऐसा नहीं हूं।’

Labels: , , ,