Search & get (home delivered) HOT products @ Heavy discounts

Friday, October 14, 2016

अब्दुल कलाम जन्मदिन के मौके पर दिव्यांग समारोह का आयोजन

-प्रेमबाबू शर्मा

भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (भारत के पूर्व राष्ट्रपति) के सपने को साकार करते हुए रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 के रोट्रक्टर्स ने विजन स्पेशल स्कूल विजन दिव्यांग फाउंडेशन के सहयोग से विजन दिव्यांग समारोह का तालकटोरा स्टेडियम में आयोजन हुआ।

कार्यक्रम में सांसद मीनाक्षी लेखी,तरुण विजय,श्याम जाजू, अभिनेता बोमन ईरानी, वृन्दावन के पुण्डरीक गोस्वामी और विजन दिव्यांग फाउंडेशन के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता उपस्थित थे।

मुकेश गुप्ता ने कहा कि ‘मैं माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र दामोदर मोढ़ी जी का हमेशा आभारी रहूँगा जो अद्वितीय शक्ति भगवान ने इन अद्वितीय लोगों को दी हैं को समझा और इसे एक उच्चित दिवांग नाम दिया।“उन्होंने और कहा कि,”कलाम जी हमेशा से बच्चों की प्रेरणा रहे हैं और हमने इस कार्यक्रम का आयोजन कलाम जी के जन्म दिन के उपलक्ष्य मैं किया हैं वह हम सभी को हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे।“

श्री बोमन ईरानी ने भी सभी को संबोधित करते हुए कहा की,ष् मैं श्री मुकेश गुप्ता जी का बहुत आभारी रहूँगा जिन्होंने मुझे इस कार्यक्रम में आमांत्रित किया। मैं इस कार्यक्रम का भाग बनकर बहुत खुशी महसूस कर रहा हूँ ।बचपन में 6वी कक्षा तक मैं डिसलीक्सिया की वजह से किसी से बात नहीं कर पता था। “

उन्होंने कलाम जी की प्रशंसा करते हुए कही कि,”हमारे पूर्व राष्ट्रपति कलाम जी एक बहुत अच्छे मुनष्य थे ।हम सब मैं भी कही न कही कलाम जी मौजूद हैं बस हमे उन्हे पहचानने की जरूरत हैं। मैं यहाँ पर सभी उपस्थित लोगो को जादू की जहप्पी देना चाहता हूँ।

इस कार्यक्रम में दिव्यांग स्कूल के तकरीबिन 300 बच्चों ने भाग लिया इसमे बच्चों ने ष् विकलांगता गानष् गाया और उसके अलावा बच्चों द्वारा नाटक, संगीत, शार्ट स्क्रिप्ट को प्रस्तुत किया गया।इस कार्यक्रम के आयोजन का उदेश्य था विजन दिव्यांग फाउंडेशन के सहयोग द्वारा , राष्ट्रीय स्तर पर गैर सरकारी संगठनों ध् हितधारकों के एक नेटवर्क बनाना जिनका उदेश्य विकलांगता के क्षेत्र में एकजुट होकर काम करना और पता है कि कैसे, परामर्श आदि को दूसरों में बांटना। इस कार्यक्रम में प्रख्यात हस्तियां, माननीय मंत्रीगन , संसद सदस्य, कई स्कूल , संस्थान, कॉलेज, गैर सरकारी संगठन, विकलांगता के क्षेत्र में सेवा धारक वहाँ पर उपस्थित थे और उन्होंने अपने विचारों को लोगों, माता पिता और बच्चों के अन्य हितधारकों तक पहुंचाया ।

इस अवसर पर जाने माने व्यक्तियों के संदेशों की एक स्मारिका भी जारी की गयी। इस कार्यक्रम में कई हजार लोग उपस्थित हुए। विजन स्पेशल स्कूल दिल्ली ध् एनसीआर में अपने विशेष स्कूलों को चलाने के अतिरिक्त, यह विशेष बच्चों को ट्रेनिंग देने के लिए व्यक्तियों को प्रशिक्षण भी देता है। इसे डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा विशेष दौरे का गौरव युक्त सम्मान भी प्राप्त है।जिसमें महामहिम ने विजन विशेष स्कूलों द्वारा श्विकलांगता गानश् की अवधारणा का विमोचन किया था।

विजन दिव्यांग का उद्देश्य , विभिन्न विकलांगताओं के प्रति समुदाय को संवेदनशील करना, समावेशी सोसायटी को बढ़ावा देना, समुदाय द्वारा विकलांग व्यक्तियों के लिए बाधा मुक्त वातावरण बनाने के लिए प्रतिज्ञा करना और उनके बीच खेल को बढ़ावा देना हैं।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: