Search & get (home delivered) HOT products @ Heavy discounts

Saturday, October 1, 2016

द्वारका में दुनिया का सबसे विशाल रामलीला मंचन का आयोजन गणेश पूजन से शुरू हुआ

(एस.एस.डोगरा)

द्वारका में दुनिया का सबसे विशाल रामलीला मंचन का आयोजन द्वारका सेक्टर 10 स्थित रामलीला ग्राउंड में गणेश पूजन से रामलीला का शुभारंभ हुआ. एशिया की सबसे बड़ी उपनगरी द्वारका में दुनिया का सबसे बड़ा रामलीला का मंचन किया जा रहा है. देशभर से आए सैकड़ों कलाकार एक अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक लीला में अपने अभिनय कौशल से श्रधालुओं को लुभाएँगे। द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी के मुख्य संरक्षक एवं पूर्व विधायक राजेश गहलोट ने दावा किया है कि यहां की रामलीला दिल्ली ही नहीं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ रामलीला का मंचन कर रही है। 

उन्होंने कहा कि 140 फुट लंबे मंच पर कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। वहीं मंच की चौड़ाई 60 फुट और ऊंचाई 92 फुट रखी गई है। गहलोट ने कहा कि इतना लंबा-चौड़ा मंच रामलीला मंचन के लिए दुनिया में कही नहीं बनाया जाता है। द्वारका रामलीला सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित इस रामलीला में रोजाना पच्चीस हजार से भी अधिक लोग रामलीला देखने आते हैं। मंच के दोनों तरफ तिरूपति बाला जी मंदिर को दिखाया गया है। इसके ठीक बाद कलाकारों ने हनुमान मंदिर निर्माण किया है। 

रामलीला सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक यादव एवं महासचिव राजीव सोलंकी के अनुसार दो ड्रोन व 60 सीसीटीवी कैमरे से सुरक्षा पर पैनी नजर के साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं. देश में आतंकी हमले को देखते हुए सुरक्षा का विशेष प्रबंध किये गये हैं। ग्राउंड के चारों तरफ पांच गेट बनाए गए हैं। इनमें से तीन इमरजेंसी द्वार होंगे। सुरक्षा की दृष्टि से 60 सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे रामलीला ग्राउंड व आसपास की सुरक्षा पर पैनी नजर रखेगी। मंचन के दौरान दो ड्रोन कैमरे से लोगों की सुरक्षा रखी जाएगी। पार्किंग पर तीसरी आंखों का पहरा रहेगा। करीब 60 सिविल डिफेंस के कार्यकर्ताओं सहित सोसायटी के करीब 200 कार्यकर्ता भी सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग कर रहे हैं.

राजेश गहलोट ने बताया कि रामलीला के कलाकारों को तैयार करने के लिए दो डायरेक्टरों बीके चोपड़ा व रमेश खन्ना के अलावा लाइटिंग, साउंड व म्यूजिक टीम के पांच डायरेक्टर सेवाएँ दे रहे हैं। 

जिनके दिशा निर्देश में लगभग 150 कलाकार देश के सबसे बड़े ग्राउंड में रामलीला के पात्र के रूप में काम कर रहे हैं 10 एकड़ के इस ग्राउंड में 25 हजार कुर्सियां लगाई गई है। इसकी ठीक पीछे बच्चों के लिए स्प्लेश वाटर पार्क द्वारा आधुनिकतम झूले लगाए गए हैं। 

गौरतलब है कि द्वारका श्रीरामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित भारत की राजधानी दिल्ली की सबसे बड़ी रामलीला आयोजन रामलीला ग्राउन्ड, सैक्टर-10में वर्ष 2011 में प्रथम बार शुरू ही था. द्वारका श्री रामलीला ने अपार सफलता के बाद लगातार छठे वर्ष भी बडे उत्साह से रामलीला का किया जाएगा। द्वारका श्रीरामलीला सोसायटी के मुख्य सरंक्षक श्री राजेश गहलौट, अध्यक्ष डॉक्टर अशोक कुमार यादव व महासचिव राजीव सोलंकी का दावा है कि 140 फुट चौड़ी , 92 फुट ऊँची तथा 60 फुट लम्बी विशाल मंच पर दिल्ली ही नहीं देश की सबसे बडी रामलीला का मंचन श्रधालुओं को आकर्षित कर रहा है. 

फिल्म एवं टीवी क्षेत्र के अनुभवी कलाकार अपनी प्रतिभा कौशल पेश करेंगे। इस बार सुरक्षा, पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गई है तथा स्टॉल व झूलें खास आकर्षण का केंद्र रहेंगे। रामलीला मंचन के प्रथम दिन गणेश पूजन के आलावा, द्वारका श्रीरामलीला सोसायटी की वेब साइट भी आधिकारिक रूप से लॉंच की जाएगी। जिसके माध्यम से रामलीला का मंचन का सीधा प्रसारण विदेश में भी किसी भी कौने से घर बैठे देखा जा सकता है. द्वारका रामलीला का साधना टीवी चैनल पर भी रोजाना रात्रि 9 बजे से 12 अक्टूबर तक सीधा प्रसारण किया जा रहा है. रामलीला के दौरान विभिन्न क्षेत्र में विख्यात व्यक्तियों को द्वारका श्री रामलीला सोसायटी द्वारा सम्मान्नित भी किया जाएगा।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: