Search & get (home delivered) HOT products @ Heavy discounts

Tuesday, June 7, 2016

बालीवुड कलाकारों की दस्तक से हॉलीवुड में


प्रेमबाबू शर्मा

बालीवुड कलाकारों की दस्तक से हॉलीवुड का आसमान धमका। इसमें दो राय नही है,कि आज हालीवुड के निर्माताओं को हिन्दुस्तान में अपनी फिल्मों को बेचने के लिए उसमें बालीवुड या फिर हिन्दुस्तान कि किसी भ प्रदेशिक भाषीय कलाकार को लेना मजबूरी है।

एक समय था जब कबीर बेदी, सईद जाफरी, शेखर कपूर, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी, अनिल कपूर, इरफान खान, देव पटेल जैसे अभिनेताओं के नाम पर गर्व किया जाता था कि इनकी वजह से हॉलीवुड में भारतीय कलाकारों को जाना जाने लगा है। लेकिन आज की तस्वीर एकदम अलग है। हमारी बालाओं ने जिस तरह हॉलीवुड में दस्तक दी है उससे हॉलीवुड अब दूर की कौड़ी नहीं रहा। हॉलीवुड अब हमारी देसी हसीनाओं के लिए टेढ़ी खीर नहीं रहा।

सही मायनों में ऐश्वर्या राय बच्चन ने हॉलीवुड में भारतीय हसीनाओं के लिए उम्मीद जगायी थी और अब उसी उम्मीद को परवान चढ़ा रही हैं प्रियंका चोपड़ा। विदेशी धरती पर मिले उन्हें सम्मान ने तो यह साबित कर दिया कि अभिनय, कला और मेहनत का संगम एक नए दरवाजे को खोलता है। और अब तो दीपिका पादुकोण भी हॉलीवुड में अपनी दस्तक देने के लिए तैयार हैं और अब उसी उम्मीद को परवान चढ़ा रही हैं

मस्तानी की धमक 

‘‘बाजीराव मस्तानी’ की अपनी सह-कलाकार प्रियंका चोपड़ा की तरह दीपिका पादुकोण भी हॉलीवुड में दस्तक देने के लिए तैयार हैं। रोचक है कि पिछले साल दीपिका पादुकोण ने जब ट्विटर पर हॉलीवुड अभिनेता विन डीजल के साथ अपनी तस्वीर डाली थी, तब से ही उनके हॉलीवुड की ओर रुख करने की खबर ने रफ्तार पकड़ ली थी। और अब तो यह भी तय हो गया है कि दीपिका अपनी पहली हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग फरवरी से शुरू करेंगी। विन डीजल अभिनीत यह फिल्म ‘‘जेंडर केज रिटर्न्स’ फरवरी में शुरू होगी। फिल्म के निर्देशक डीजे कारु सो ने बताया कि यह ‘‘ट्रिपल एक्स’ मूवी की तीसरी किश्त होगी। इसकी शूटिंग 13 जनवरी से शुरू हो चुकी है, मगर दीपिका टीम के साथ फरवरी में जुड़ेंगी।’ उल्लेखनीय है कि इससे पहले हॉलीवुड फिल्म ‘‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ में भी दीपिका को अभिनय का प्रस्ताव मिला था, मगर ‘‘बाजीराव मस्तानी’ में व्यस्तता के कारण दीपिका वह फिल्म नहीं कर पायी थीं। हालांकि, इस बार दीपिका इस मौके को हाथ से नहीं गंवाना चाहती हैं। शायद, यही वजह है कि फिलहाल उन्होंने कोई हिंदी फिल्म नहीं साइन की है।

सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहीं प्रियंका
अगर सही मायने में हिंदी फिल्म की किसी अभिनेत्री का जलवा हॉलीवुड के सर चढ़ कर बोल रहा है, तो वह है प्रियंका चोपड़ा। प्रियंका इन दिनों हॉलीवुड का भारतीय चेहरा बन चुकी हैं। हालांकि, प्रियंका के लिए यह राह इतनी आसान नहीं थी। म्यूजिकल वीडियो से प्रियंका ने शुरुआत की और अब अमेरिकी टीवी शो ‘‘क्वांटिको’ में केंद्रीय भूमिका निभाते हुए प्रियंका ने हॉलीवुड का सफर तय किया है। पिछले दिनों ही यह औपचारिक खबर आई है कि प्रियंका ने अपनी पहली हॉलीवुड फिल्म ‘‘बेवॉच’ साइन कर ली है। इस फिल्म में वे ड्वेन जॉनसन और जैक एफ्रॉन के साथ अभिनय करती हुई नजर आएंगी। प्रियंका इस फिल्म में खलनायिका की महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। इसका निर्देशन सेठ गॉर्डन करेंगे। प्रियंका की सहूलियत के मद्देनजर फिल्म ‘‘बेवॉच’ और टीवी सीरीज ‘‘क्वांटिको’ की शूटिंग के शेड्यूल के बीच सामंजस्य बनाया जायेगा। गौरतलब है कि प्रियंका चोपड़ा के लिए साल की शुरुआत बेहद शानदार हुई है। ‘‘क्वांटिको’ में एफबीआई एजेंट अलेक्स पेरिस की दमदार भूमिका निभाने के लिए उन्हें प्रतिष्ठित ‘‘पीपल्स च्वाइस अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान किसी भी भारतीय कलाकार को मिला पहला सम्मान है। यह प्रियंका के अभिनय का ही कमाल है कि वे हॉलीवुड में क्वांटिको और भारत में बाजीराव की शूटिंग साथ-साथ कर रही थीं। एक हफ्ते वो क्वांटिको को शूट करतीं और दूसरे हफ्ते उड़कर आतीं और बाजीराव करतीं। जबकि दोनों के ही किरदार एक-दूसरे से जुदा थे।

निमरत का जवाब नहीं

हिंदी फिल्मों की मुख्य धारा की अभिनेत्रियों के हॉलीवुड में जाने की तो खूब र्चचा होती है, मगर इस र्चचा के बीच निमरत कौर जैसी दमदार अभिनेत्री की उपलब्धि हाशिए पर आ जाती है। ‘‘लंचबॉक्स’ और ‘‘एयरलिफ्ट’ में अभिनय की बानगी पेश कर चुकी निमरत कौर भी हॉलीवुड के गलियारे में चर्चित हैं। अमेरिकी पॉलिटिकल थिल्रर टीवी सीरीज ‘‘होमलैंड’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर निमरत ने हॉलीवुड के निर्माता-निर्देशकों को प्रभावित किया है। कहा जा रहा है कि हॉलीवुड में इरफान खान ने जो मुकाम हासिल किया है, वैसा ही मुकाम निमरत भी हासिल कर सकती हैं।

कुछ नाम हाशिए पर रहें

रोचक तय है कि ऐश की हॉलीवुड में बढ़ती पैठ से कई और हीरोइनें भी प्रेरित हुई जिनमें मल्लिका सहरावत उल्लेखनीय हैं। मल्लिका को हॉलीवुड फिल्मों में अभिनय का अवसर तो मिला, वे सुपर स्टार जैकी चेन के साथ आई पर वह ऐश्वर्या की तरह अपनी विशिष्ट पहचान बनाने में कामयाब नहीं हुई। बिपाशा बसु भी हॉलीवुड की ओर रुख करने की दिशा में पहला कदम बढ़ा चुकी हैं। दरअसल, दो वर्ष पूर्व बड़े जोश-खरोश के साथ बिपाशा ने हॉलीवुड अभिनेता जोश हार्नेट के साथ अंतरराष्ट्रीय फिल्म ‘‘सिंगुलैरिटी’ की शूटिंग पूरी की, पर बिपाशा के लिए हॉलीवुड की राह में अवरोध तब आ गया जब ‘‘सिंगुलैरिटी’ के डब्बाबंद होने की खबर आयी। हालांकि बाद में ‘‘सिंगुलैरिटी’ नए नाम ‘‘द लवर्स’ के नाम से कुछ जगहों पर प्रदर्शित हुई, पर इससे बिपाशा बसु को अधिक लाभ नहीं हुआ। इधर हिंदी फिल्मों में अपनी ग्लैमरस अदायगी से लोकप्रिय हुई नरगिस फाखरी ने भी हॉलीवुड ‘‘स्पाई’ में अभिनय किया, पर कुछ मिनटों की उनकी भूमिका बेअसर रही।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: