Search & get (home delivered) HOT products @ Heavy discounts

Monday, June 6, 2016

​कवच... काली शक्तियों से

प्रेमबाबू शर्मा

कलर्स का आगामी धारावाहिक निश्चित ही पैरानाॅर्मल थ्रिलर सीरीज है जिसका नाम है कवच... काली षक्तियांें से। यह प्रेम, जुनून और आवेश की कहानी है जिसमें अच्छाई के विरूद्ध जंग करने के लिए और शुद्ध आत्मा धारण करने के लिए एक अतृप्त आत्मा अपनी कब्र से बुराई को लेकर लौटेगी। यह धारावाहिक परिधि और राजबीर - प्रेमी युगल के जीवन तथा राजबीरकी उन्मत्त प्रेमिका मंजुलिका - एक अतृप्त आत्मा की कहानी है।

नाटकीय कथनशैली और बालाजी टेलीफिल्म्स के समर्थन से बना यह धारावाहिक भारतीय लोक कथा और मिथकों की कहानी है। कवच... काली शक्तियों से सुपर नैचुरल घटनाओं और तंत्र-मंत्र के तत्वों का गहन विश्लेषण करेगा। नागिन से प्रभावित सैट पर यह धारावाहिक नागिन की जगह 11 जून से हर षनिवार और रविवार को कलर्स पर रात 8.00 बजे प्रसारित होगा।

धारावाहिक की शुरुआत के अवसर पर, कलर्स के सीईओ राज नायक ने कहा, ‘‘भारतीय टेलीविजन के न्यूमेरो उनो धारावाहिक के स्थान पर अब नया मोड आने जा रहा है जिसमें उद्योग में नया ट्रेड सेटर बनने की क्षमता है। नागिन की सफलता ने यह विश्वास दिलाया कि भारतीय दर्शकों में अनजान के परिमंडल पर झूलने वाली कहानियों की जबरदस्त भूख है। इस शोध की क्षमता के जरिए हम दर्शकों के लिए कवच धारावाहिक ला रहे हैं जो प्यार, नाटकीय जुनून और तंत्र-मंत्र के बारे में बात करता है। कलर्स ने फिनिट फिक्षन सीरीज स्पेस में बेंचमार्क स्थापित किए हैं तथा हमें आशा है कि कवच के साथ भी वही रुझान जारी रखेगा। हमें विश्वास है कि यह धारावाहिक निश्चित रूप से अपना मुकाम बनाएगा।’’

इस बारे में कलर्स की प्रोग्रामिंग हेड मनीषा शर्मा ने कहा, ‘‘दुराग्रही प्रेम से संचालित अधिकार और तंत्र-मंत्र यह धारावाहिक सुपरनैचुरल अनुभव देगा जो देशभर के दर्शकों को जोड़े रखेगा। यह धारावाहिक यकीनन एक प्रेम कहानी है लेकिन एक तरफ तो इसमें समर्पित पत्नी है जो अपने पति को सभी बुराईयों से अपने पति को बचाने की कसम खाती है तथा दूसरी तरफ एक असंतुष्ट आत्मा है जिसका उस मनुष्य के प्रति एकतरफा प्रेम उसके सुखी वैवाहिक जीवन में संकट पैदा कर देता है। प्रत्येक व्यक्ति अपने प्यार को पाने के लिए संघर्ष करता है तथा प्रत्येक व्यक्ति इस धारावाहिक में दिखलाए गए भावुक पलों की पहचान में खो जाएगा। कवच अपनी जगह बना रहा है। कवच आगे बढ़ रहा है इसलिए हमें विश्वास हैै कि यह दर्शकों को भी खुद से जोड़े रखेगा!

कवच... काली शक्तियों के बारे में भारतीय टेलीविजन के करिश्मे को बहाल करने वाली बालाजी टेलीफिल्म्स की प्रोड्यूसर एकता कपूर ने कहा, ‘‘हाल के दिनों में सुपरनेचुरल थीम्स ने समूचे मनोरंजन उद्योग में बहुत कामयाबी हासिल की है। फिल्मों में हों या टेलीविजन पर, दर्शक मिथकों और लोक कथाओं पर आधारित कहानियों को खूब पसंद कर रहे हैं। कवच... काली शक्तियों से बुरी उर्जा को प्रेम की अच्छाई के रूप में केंद्र में लाएगा और उसकी सभी शान को परखेगा। यह धारावाहिक दर्शकों में कई तरह के भावों को जगाएगा जिनमें राजबीर के लिए समानुभूति, मंजूलिका के प्रति घृणा या परिधि के लिए आदर शामिल है। सशक्त वीएफएक्स टीम के साथ कवच कलर्स पर हमारा अगला बहुमुखी धारावाहिक होगा तथा इससे हमें चैनल के साथ अपना सहयोग और मजबूत होने की उम्मीद है।’’

जब प्यार बुरे जुनून में बदल जाता है तो उसमें व्यक्ति के अस्तित्व पर पूरी तरह कब्जा करने के लिए ताकत और क्षमता होती है। कवच... काली शक्तियों से में दो प्रकार का प्यार नजर आएगा - सब कुछ पाने की चाहवाला सनक भरा प्रेम जो मंजुलिका उर्फ (महक चहल) राजबीर उर्फ (विवेक दहिया) से अपनी मौत के बाद भी करती है तथा निस्वार्थ प्रेम जो परिधि उर्फ (मोना सिंह) को राजबीर के प्रति है तथा वह अंधियारे पलों से राजबीर को बचाने के लिए उस पर जान निसार करती है। परिधि का अटल इरादा और समर्पण, राजबीर की समस्या और अपनी पत्नी के जीवन को नुकसान से बचाने में असमर्थता तथा मंजुलिका का दुर्भाव क्योंकि वह अपने जीवित रहने पर भी लुभावनी होने में नाकाम है, उसके व्यक्तित्व को नया रूप देने के लिए यह सशक्त किरदार है। अच्छाई और बुराई की उलझन में गिरफ्तार मंजुलिका की आत्मा परिधि का शरीर धारण करती है और अपने सपने और महत्वाकांक्षाओं का उपयोग उसके जरिए करती है तथा राजबीर के जीवन और भविष्य में दखल देती है। मंजुलिका के बुरे षडयंत्र तथा राजबीर के साथ एकतरफा प्रेम के लिए उसके जीवन में आग लगाने के जरिए परिधि का प्रयास होगा कि वह विस्मयकारी घटनाओं की तंत्र-मंत्र से जंग करेगी।

अपने किरदार के बारे में परिधि की भूमिका निभा रही मोना सिंह ने कहा, ‘‘परिधि आधुनिक महिला है जो बहुत शिक्षित है तथा पेशे से पुरातत्वविद है और सुपरनेचुरल घटनाओं पर यकीन नहीं करती है। लेकिन वह अपने पति को बुरी आत्मा से बचाने के लिए किसी भी हद तक जाने की इच्छुक है। वह मंजुलिका की आत्मा की जकड़ में आ जाएगी लेकिन फिर भी यह सब उसे अपने लक्ष्य से नहीं डिगाएगा। परिधि प्यार को सर्वस्व मानती है तथा उसी एक लक्ष्य को दिमाग में रखते हुए वह अपनी किस्मत से टकराएगी।’’

राजबीर के किरदार के बारे में अभिनेता विवेक दहिया ने कहा, ‘‘प्रेम और जुनून की कहानी के रूप में कवच दर्शकों को नसों को थरथराने वाले सफर पर ले जाएगा। राजबीर को सुपरनेचुरल ताकतों पर विश्वास नहीं है लेकिन उसे प्यार की ताकत पर पूरा भरोसा है और अपनी पत्नी परिधि के मंजुलिका की आत्मा की गिरफ्त में आने पर वह बुरी आत्मा से जंग के दौरान प्यार की उसी ताकत का इस्तेमाल करता है। उसका दुर्भाग्य और अपनी पत्नी को बचाने में नाकामी उससे कई ऐसे निर्णय कराते हैं जो उसके भविष्य और उसके अस्तित्व को प्रभावित करते हैं। लेकिन राजबीर और परिधि का प्यार इन सभी बुराइयों से कैसे लड़ता है ? यही इस कहानी में दिखाया गया है।

मंजुलिका के रूप में अपने पहले फिक्शन रोल के बारे में महक चहल का कहना है, ‘‘मंजुलिका डार्क और बेहद खुबसुरत सम्मोहन है। वह राजबीर का दिल जीतने का प्रयास करती है लेकिन नाकाम हो जाती है। मरने के बाद उसकी वापसी ताकत और जुनून की निशानी है तथा वह परिधि की बेदाग और प्यारी आत्मा को कब्जे में करने सहित सब कुछ उस व्यक्ति को पाने के लिए करेगी जिसे वह दिलोजान से प्यार करती है।’’ इन सितारों के साथ धारावाहिक में इंद्राणी के रूप में अश्विनी कलसेकर, जगत सिंह के रूप में अहम मेहता, भारत सिंह के रूप में शिवा रिंदानी तथा जानकी देवी के रूप में रितु विज जैसे जबरदस्त सितारे भी हैं।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: