Search & get (home delivered) HOT products @ Heavy discounts

Monday, June 6, 2016

उम्रदराज सुपरस्टार उठाते कमसिन हीरोईन का फायदा


प्रेमबाबू शर्मा

बालीवुड नायक प्रधान रहा है और उम्रदराज सुपरस्टार उठाते इसी का लाभ उठाकर अपनी जोडी कमसिन अभिनेत्रियों के साथ बनाते रहे है। राजकपूर, शशी कपूर,देवआनंद,धर्मेन्द्र,राजेश खन्ना जैसे अनेकों अभिनेताओं बढती उम्र में जीनत अमान, टीना मुनीम,अनिता राज के साथ जोडी बनाई।

बात करें तीनों खानों आमिर, शाहरु खान और सलमान की उनमें भी कुछ समानताएं हैं जो उन्हें एक करती हैं। मसलन इस वर्ष तीनों पचासवें वसंत में प्रवेश कर रहे हैं और बेझिझक अपनी उम्र का खुलासा करते हैं, दूसरी बात तीनों ही अपनी उम्र से आधी उम्र की हीरोइनों के साथ प्यार के मजे ले रहे हैं, नाच-गा रहे हैं और सफल फिल्में कर रहे हैं। ‘पीके’ में आमिर के साथ अनुष्का, ‘हैप्पी न्यू ईयर’ में शाहरुख खान के साथ दीपिका और ‘किक’ में सलमान के साथ जैकलीन- तीनों खान पचास के और बालाएं बमुश्किल 25- 27 उम्र के बीच कीं। कहते हैं प्यार में उम्र की सीमा नहीं होती। प्रेमी-प्रेमिका के बीच उम्र का फासला कोई मायने नहीं रखता है। शायद यही वजह है कि प्रेम की पैरोकार हमारी फिल्मों में नायक-नायिका के बीच उम्र का बड़ा फासला दिखता है। ..तभी तो पचास वर्ष की दहलीज पर खड़े नायक पच्चीस-तीस वर्ष की नायिका के साथ बेफिक्र होकर प्रेम गीत गाते हैं। हालांकि, यह बात कुछ अलग सी है कि फिल्मों में पचास के करीब के नायक अपनी उम्र से कम के चरित्र निभाते हैं। फिर भी वास्तविक जीवन में नायक-नायिका की उम्र का फासला स्क्रीन पर दिख ही जाता है। कमसिन नायिकाओं के सामने उम्र का बोझ ढो रहे नायकों के चेहरे पर बढ़ती उम्र की लकीरें क्लोजअप में जाहिर हो जाती हैं। लेकिन फिल्म की चकाचैंध में यह सब दब जाता है.

खान तिकड़ी की युवा नायिका रोचक तथ्य है कि इस वर्ष खान तिकड़ी के तीनों खान उम्र के पांचवें दशक को पूरा करने जा रहे हैं। आमिर खान मार्च में, शाहरुख खान नवम्बर में, तो सलमान खान दिसम्बर में पचास वर्ष के हो जाएंगे। यदि इन तीनों खान की पिछले दिनों रिलीज हुई और आने वाले दिनों में रिलीज होने वाली फिल्मों की नायिकाओं पर नजर डालें, तो ये सभी उम्र के तीसरे दशक में हैं। ’हैप्पी न्यू ईयर’ में शाहरुख खान की नायिका दीपिका पादुकोण पिछले दिनों ही 29 वर्ष की हुई हैं, तो ‘किक’ में सलमान खान की नायिका जैकलीन फर्नाडीज की उम्र 28 वर्ष है। उधर ‘पीके’ में आमिर खान ने 26 साल की अनुष्का शर्मा के साथ जोड़ी बनायी है। यदि सलमान खान की आने वाली फिल्मों की बात करें, तो ‘प्रेम रतन धन पायो’ में सलमान ने 29 वर्षीय सोनम कपूर के साथ जोड़ी बनायी है, तो उधर शाहरुख खान भी ‘फैन’ में 26 साल की वाणी कपूर के साथ नजर आएंगे। 

उम्र की बड़ी दीवार खान तिकड़ी को यदि छोड़ दें, तो उम्र के पचासवें दशक में चल रहे अभिनेता अक्षय कुमार, अजय देवगन और सैफ अली खान भी अपनी उम्र से काफी छो टी नायिकाओं के साथ स्क्रीन पर रोमांस करते हुए नजर आते हैं। जल्द ही अक्षय कुमार अपनी आने वाली फिल्म ‘सिंह इज ब्लिंग’ में तेईस वर्षीय कृति शैनन के साथ नजर आएंगे, तो वहीं अजय देवगन भी पिछले दिनों ‘एक्शन जैक्सन’ में 24 साल की मनस्वी ममगाई के साथ नजर आ चुके हैं। सैफ अली खान ने अपनी उम्र से काफी छोटी तमन्ना भाटिया और इलियाना डीक्रूज के साथ ‘हमशकल्स’ और ‘हैप्पी एंडिंग’ में जोड़ी बनायी थी। नयेपन के लिए उल्लेखनीय है कि यदि नायक पचास की उम्र में भी बीस साल की अभिनेत्री के साथ परदे पर रोमांस करते हैं तो दर्शक बर्दाश्त कर लेते हैं, लेकिन हीरोइन की उम्र तीस हुई तो दशर्कों को उनका चेहरा बासी नजर आने लगता है। यह बात जैसे स्वाभाविक तौर पर दर्ज हो गई है कि नायक अधिक उम्र का और नायिका कम उम्र की होनी चाहिए, लेकिन यह फिल्म निर्माण का एक अघोषित नियम है कि नायिका की उम्र कम होनी चाहिए। साथ ही, अनुभवी अभिनेताओं के साथ अपेक्षाकृत नयी अभिने त्रियों की जोड़ी फिल्म में नयापन लेकर आती है। फिल्म विशेषज्ञ तरण आदर्श कहते हैं, ’बड़े स्टार अभिनेताओं की मजबूत और प्रभावशाली छवि होती है। उनके प्रशंसकों का भी बड़ा वर्ग होता है। ऐसे में, एक नए और कम उम्र के चेहरे के साथ उनकी जो ड़ी फिल्म में नयापन लेकर आती है।’ जबकि शाहरुख, सलमान, प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, सुष्मिता, प्रीटी जिंटा, काजोल के साथ भी कई सफल फिल्में कर चुके हैं, लेकिन आज के दौर में मान लिया जा रहा है कि ये हीरोइनें खान हीरों से उम्रदराज नजर आने लगी हैं। प्राची देसाई सुपरस्टार के साथ बनती पहचान जहां तक बात युवा अभिनेत्रियों की है, तो वे उम्रदराज स्टार अभिनेताओं के साथ फिल्में करने में किसी तरह की हिचकिचाहट नहीं रखती हैं। वे तो खुश होती हैं कि उन्हें हिंदी फिल्मों के अपने प्रिय सुपरस्टार के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करने का मौका मिल जाता है। ‘पुलिसगिरी’ में 57 साल के संजय दत्त के साथ जोड़ी बनाने वाली 26 साल की युवा प्राची देसाई कहती हैं , ’उम्रदराज अभिनेताओं के साथ युवा अभिनेत्रियों की पेयरिंग कोई नयी बात नहीं है। दर्शक नयी लड़कियों और बड़ी उम्र वाले अभिनेता की जोड़ी को पसंद करते हैं। ‘रॉक ऑन’ और ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई’ में फरहान और इमरान मुझसे काफी बड़े थे, मगर दर्शकों ने उनके साथ मेरी जोड़ी को पसंद किया। आखिर मैं एक कैरेक्टर प्ले कर रही थी जिसका मेरी असली उम्र से कोई लेना-देना नहीं था।’

स्टार अभिनेताओं की जिद एक तथ्य यह भी है कि पुरुष प्रधान हिंदी फिल्मों में स्थापित और सफल उम्रदराज नायक अपने साथ नयी और कमसिन नायिकाएं चाहते हैं ताकि फिल्म में उनकी प्राथमिकता बनी रहे। उनका लक्ष्य अपनी स्टार पावर को बरकरार रखना होता है इसलिए वे कम उम्र की नयी-नवेली नायिकाओं के साथ जोड़ी बनाते हैं जो नाच-गाने वाली छोटी-सी ग्लैमरस भूमिका में ही संतुष्ट हो जाती हैं। अधिकांश अभिनेता अपनी फिल्म में हमउम्र और समकालीन अभिनेत्रियों को नायिका नहीं बनाना चाहते क्योंकि उनकी उपस्थिति फिल्म को आउटडेटेड बना सकती है। साथ ही, उम्रदराज अभिनेताओं के मुकाबले उम्रदराज अभिनेत्रियों को पुरुष प्रधान फिल्मी दुनिया में उनकी बढ़ती उम्र के मद्देनजर हाशिये पर ला दिया जाता है जिसका फायदा भी उम्रदराज सुपरस्टार उठाते हैं और कमसिन अभिनेत्रियों के साथ जोड़ी बनाकर स्क्रीन पर अपनी बढ़ती उम्र को छिपाने की कोशिश करते हैं। हीरोइन के लिए खतरे की घंटी यह ज्ञात तथ्य है कि हिंदी फिल्मों में अभिनेताओं की सक्रियता पर उनकी बढ़ती उम्र का कोई असर नहीं होता है जबकि अभिनेत्रियों के लिए बढ़ती उम्र बेहद जल्द खतरे की घंटी साबित हो जाती है। यदि मुख्य धारा की अभिनेत्रियों की औसत उम्र देखें तो वह पच्चीस से तीस साल है। जबकि अधिकांश सुपरस्टार अभिनेता चालीस से पचास वर्ष की उम्र के हैं। वे युवा नायकों को भी मात कर रहे हैं। ऐसे में, यह स्वाभाविक तथ्य है कि चिरयुवा माने जाने वाले इन सुपरस्टार अभिनेताओं को सामान्यतया अपनी उम्र से लगभग बीस साल छोटी अभिनेत्रियों का साथ मिल रहा है

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: