Search latest news, events, activities, business...

Monday, April 11, 2016

बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थी प्रतिभाशाली, अनुशासित और अद्वितीय हैं : डॉ. सेलविन कुमार

"बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थी प्रतिभाशाली और अद्वितीय हैं।  डॉ. सेलविन कुमार ने कहा कि  बच्चों ने अपनी जिज्ञासा को वास्तव में संयुक्त राज्य अमेरिका समेत अन्य देशों के विकास के बारे में पता करने के लिए एक चर्चा में बातचीत के दौरान प्रभावित किया है।  

पिछले दिनों  अमेरिका के  प्रसिद्ध किंग्स विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.सेलविन कुमार कुमार बालभवन इंटरनेशनल स्कूल द्वारका का दौरा किया और वहां दसवीं और बारहवीं के बच्चों से परीक्षा और करियर के साथ साथ वैश्विक,सामाजिक और आर्थिक विषयों पर विस्तृत चर्चा की। इस मौके पर बालभवन इंटरनेशनल स्कूल की उप प्रधानाचार्या श्रीमती जसप्रीत कौर,संस्कृति विभाग के विभागाध्यक्ष पीयूष गुप्ता,रंगमंच विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती रंजीत कौर,क्रिएटिव मीडिया अकादमी के अध्यक्ष एवं शिक्षाविद एस. एस. डोगरा,वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक अशोक कुमार निर्भय भी मौजूद थे।
 


इस मौके पर  डॉ. सेलविन कुमार ने विद्यार्थियों से कहा कि बड़ी ही डरावनी लगती यह बात जो अमरीका और भारत की तुलना चर्चा की गई। यहाँ बातचीत में जीवन शैली जैसे कई मुद्दों पर काम करने का तरीका, प्रशासनिक और राजनीतिक व्यवस्था और उनके कामकाज पर ध्यान केंद्रित किया गया था। डॉ. सेलविन ने स्वयं के बारे में व्यक्तिगत कहानी साझा की। उन्होंने बताया की वह कैसे संयुक्त राज्य अमेरिका में बसे और अब उसकी दोनों बेटियों को वहां शादी करके कैसे सुखी जीवन जीने का तरीका सीखा । 
उन्होंने किंग्स विश्वविद्यालय के बारे में बात की और  किंग्स विश्वविद्यालय में पढ़ने से होने वाले लाभों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि  किंग्स विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से किसी भी भारतीय विश्वविद्यालय मदद करने और भारतीय छात्रों के लिए उपयोगी हो सकता है अगर यहाँ कोई पहल करे यह तभी संभव होगा। उन्होंने कहा कि छात्र कुमार कुणाल गुप्ता के साथ साथ सभी छात्र - छात्राओं से अपनी जिज्ञासाओं के समाधान,अंग्रेजी भाषा के ज्ञान,अनुशासन,परिपक्वता से चर्चा करने में बहुत आंनद आया। आज ख़ुशी हो रही है कि इस स्कूल के बच्चे कितने समझदार हैं जो पढाई के साथ साथ जीवन मूल्यों के बारे में भी सोचते हैं। 

डॉ. सेलविन कुमार ने भी संयुक्त राज्य अमेरिका, बाल्टीमोर, मैरीलैंड में 6 से 8 तक होने वाली अंतर्राष्ट्रीय शांति परिषद की दूसरे ग्रैंड वार्षिक सम्मेलन में भाग लेने के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य श्री गुप्ता को आमंत्रित किया।


(रिपोर्ट: अशोक कुमार निर्भय  फोटो: एस. एस. डोगरा ,अभिषेक)

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: