Search latest news, events, activities, business...

Wednesday, December 16, 2015

तीन-दिवसीय प्रदर्शनी में ‘‘मेक इन इंडिया‘‘ को दिया बढ़ावा

प्रेमबाबू शर्मा

विन इंडिया, हैनोवर मेसे के भारतीय संस्करण और हाई टेक इंजीनियरिंग, विनिर्माण तकनीकों और इंट्रा-लाॅजिस्टिक्स पर भारत के अग्रणी ट्रेड फेयर एग्जीबिशन, ने प्रगति मैदान में अपनी तीन-दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। भारी उद्योग विभाग (डीएचआइ), भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्रालय, भारत सरकार ने विन इंडिया के साथ कार्यक्रम के को-होस्ट के रूप में साझेदारी की है। डीएचआइ ने विन इंडिया 2015 के लिए साझेदारी को कार्यान्वित करने हेतु फिक्की के साथ सहयोग किया है।

फिक्की इसके लिए लीड एजेंसी होगी। यह साझेदारी भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया‘ अभियान के हिस्से के रूप में भारत के हाई टेक इंजीनियरिंग और कैपिटल गुड्स उत्पादन उद्योग को बढ़ावा देने की दिशा में संयुक्त रूप से कार्य करेगी। विन इंडिया में 400 से अधिक कंपनियां और प्रदर्शक हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं। इसमें 4000 से अधिक उत्पादों का प्रदर्शन किया जायेगा। साथ ही जर्मनी, इटली, चीन, ताईवान और कोरिया जैसे देशों की प्रतिभागिता देखने को मिलेगी। कार्यक्रम में देश भर से 15,000 से अधिक आगंतुकों के आने की संभावना है। प्रदर्शनी का उद्घाटन श्री अनंत गीते, माननीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्री; सुश्री डेनिएला बेहन्र्स, राज्य सचिव, अर्थशास्त्र, श्रम एवं परिवहन के लिए लोअर सैक्सोनी मंत्रालय; श्री राजन एस. कटोच, सचिव, भारी उद्योग विभाग, भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्रालय; डाॅ. दीदार सिंह, महासचिव, फिक्की; श्री वोल्फगैंग पेच, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, डोएच्च मेसे एजी और प्रबंध निदेशक हैनोवर फेयर्स इंटरनेशनल, हैनोवर/जर्मनी, मेहुल लैन्वर्स-शाह, प्रबंध निदेशक, हैनोवर मिलानो फेयर्स इंडिया द्वारा किया गया है।

विन इंडिया 2015 में स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग (कुशल उत्पादन) के रास्ते खोलने के लिए, भारत एवं विदेशों की विश्वस्तरीय प्रौद्योगिकियों और मशीनरी को एक साथ लाया जा रहा है। विन इंडिया 2015 द्वारा एक साथ 4 शोज का आयोजन किया जा रहा है। विन इंडिया में विशेष कार्यक्रमों में सीमैट ऐप्लीकेशन पार्क, आॅटोमेशन ऐप्लीकेशन पार्क, विन इंडस्ट्री समिट, और आॅटोमेशन इंडस्ट्री एसोसिएशन के सहयोग में आॅटोमेशन ट्रेनिंग जोन होंगे। अग्रणी विनिर्माण दिग्गज और एसएमई अपने उत्पादों एवं सेवाओं की संपूर्ण श्रृंखला का प्रदर्शन करेंगे। इनमें हाइड्राॅलिक्स से लेकर न्यूमैटिक्स, इलेक्ट्रो-मैकेनिकल ट्रांसमिशन तक, आॅटोमेशन कंपोनेंट से लेकर प्रोसेस एवं फैक्ट्री आॅटोमेशन सिस्टम्स, मैटीरियल हैंडलिंग उपकरणों से लेकर लाॅजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर सिस्टम्स तक शामिल हैं। साथ ही सर्फेस टेक्नोलाॅजी उत्पादों से लेकर इलेक्ट्रोप्लेटिंग और सर्फेस इंजीनियरिंग तकनीकों को भी प्रदर्शित किया जायेगा। यह सभी शोज उद्योग के लिए विशेष आकर्षण होंगे।मेहुल लैन्वर्स-शाह, प्रबंध निदेशक, हैनोवर मिलानो फेयर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बताया, ‘‘हमें भारी उद्योग विभाग, भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्रालय, भारत सरकार के साथ साझेदारी में विन इंडिया के 9वें संस्करण का आयोजन करके बहुत खुशी हो रही है। हम 400 से अधिक प्रदर्शकों की प्रतिभागिता को देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं और उम्मीद है कि यह संयुक्त उपक्रम भारत के ‘मेक इन इंडिया‘ विजन को गुंजायमान करेगा। हम इन तीन दिनों में नेटवर्किंग, विचारों के आदान-प्रदान और ‘इंटीग्रेटेड इंडस्ट्री‘ की थीम पर चर्चाओं और डिजिटल रूप से सशक्त उद्योग को देखने के लिए तत्पर हैं।

‘‘विन इंडिया द्वारा अपने मुख्य विषय ‘‘इंटीग्रेटेड इंडस्ट्री‘‘ के साथ ‘विन इंडस्ट्री समिट (डब्लूआइएस)‘ के तहत सेमिनारों और सम्मेलनों का आयोजन किया जायेगा। यह भविष्य की फैक्ट्रियों के निर्माण एवं प्रबंधन से संबंधित सभी विषयों, नई तकनीकों, नवाचारों और समाधानों पर प्रेरणादायक चर्चा, चिंतकों एवं उद्योग विशेषज्ञों के साथ ज्ञान साझा करने और नेटवर्किंग पर फोकस करेगा।विन इंडया का आयोजन हैनोवर मिलानो फेयर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, भारत में डोएच्च मेसे की अनुषांगिक इकाई द्वारा किया जाता है। यह डोएच्च मेसे के हैनोवर मेसे वल्र्डवाइड पोर्टफोलियो से संबंधित है जिसमें ब्राजील, चीन, इटली, टर्की, और संयुक्त राष्ट्र में इवेंट्स शामिल हैं। विन इंडिया हैनोवर के ग्लोबल इंडस्ट्रियल ट्रेड फेयर्स द्वारा पावर्ड है।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: