Search latest news, events, activities, business...

Friday, December 11, 2015

बालीवुड में इश्क में उम्र का मायने नही रहते

प्रेमबाबू शर्मा

प्रेम के मामले में शुरू से ही उम्र के फासले की कोई बहुत अहमियत नहीं समझी जाती, लेकिन फिर भी दो दिलों के मिलने में दोनों की उम्र के बीच एक वाजिब फासला तो होना ही चाहिए, ऐसा हर कोई मानता है। लेकिन बात अगर ग्लैमर की दुनिया की हो और उसमें भी संबंधों के समीकरण तलाशने के लिए निकलें, तो उम्र के सारे मापदंड इश्क के मामले में बिल्कुल टूटे हुए नजर आते हैं। फिल्मों में तो शुरू से ही ऐसा रहा है, और कलाकार भी इससे अछूते नहीं रहे हैं। यही कारण है कि पर्दे पर रोमांस करने वाले जोड़े रियल लाइफ में अपनी उम्र के फासले और दुनिया के कायदों की परवाह न करते हुए अपने प्यार को उसकी मंजिल तक पहुंचाते हैं। यह सिलसिला कब से चल रहा है, ये तो नहीं बताया जा सकता है लेकिन जब से हिंदी सिनेमा की बात होती है तब से दुनिया के सामने बेमेल से दिखने वाले इन कपल की बात होती है जो असल जिंदगी में अपने साथी के साथ बेहद खुश हैं और वो दुनिया की परवाह भी नहीं करते हैं। उनके लिए तो बस ये बात मायने रखती है कि उनका साथी उनसे बहुत प्यार करता है। फासलों की अहमियत नहीं इश्क के बारे में कहा जाता है कि वह उम्र के फासलों को कभी अहमियत नहीं देता है। यह बात तब और ज्यादा पुख्ता होकर सामने आती है, जब सिनेमा के बड़े और मशहूर कलाकारों के नाम इस फेहरिस्त में शामिल हो जाते हैं।

सिनेमा के इतिहास पर नजर डालें तो सबसे पहले दिलीप साहब का नाम आता है। दिलीप कुमार और सायरा के बीच 22 सालों का फासला है लेकिन उम्र का ये फासला उनके रिश्ते के बीच कभी नहीं आ पाया। दिलीप कुमार 92 साल के हो रहे हैं जबकि सायरा बानो की उम्र 70 साल की हैं। 

धम्रेंद्र और हेमा मालिनी का प्रेम सभी लोग जानते हैं। दुनिया और समाज के सभी नियमों को दरकिनार करते हुए उन्होंने अपने रिश्ते को अपने प्यार और आपसी समझ से एक नया मुकाम दिया। धम्रेंद्र और ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी के बीच भी उम्र का बड़ा फासला है। धम्रेंद्र 79 साल के हैं और ड्रीमगर्ल हेमामालिनी 66 साल की हैं। दोनों के बीच 13 साल का अंतर है। 

राजेश खन्ना और डिंपल की जोड़ी अपने जमाने की मशहूर जोड़ी थी, जिसका हर कोई दीवाना था लेकिन असल जिंदगी में स्वर्गीय राजेश खन्ना और डिंपल कपाडिया के बीच 16 सालों का अंतर था। जो कई बार उनके रिश्ते पर हावी भी हुआ लेकिन राजेश खन्ना के अंत समय तक ये साथ बना रहा। डिंपल कपाडिया ने राजेश खन्ना का पूरा साथ दिया। यहां तक कि उनकी बीमारी में भी उनकी पूरी देखभाल की।

55 साल के संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त की उम्र 35 साल है यानी कि दोनों के बीच 20 साल का अंतर है, लेकिन दोनों के बीच का प्रेम उनके सारे डिफरेंसेज को खत्म करके उन्हें एक आइडियल कपल बनाता है।
श्रीदेवी और बोनी कपूर की शादी भी किसी रोमांच से कम नहीं थी। इस शादी का बोनी के परिवार ने जबरदस्त विरोध भी किया था लेकिन बोनी और श्रीदेवी ने घरवालों के विरोध की परवाह न करते हुए शादी कर ली। और अब तो बोनी के परिवार ने भी इस रिश्ते को मंजूरी दे दी। वैसे बोनी कपूर और श्रीदेवी के बीच भी 9 सालों का अंतर है लेकिन दोनों के बीच ये अंतर नहीं केवल प्यार नजर आता है। आमिर खान की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। हिंदी सिनेमा के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान 50 पार कर रहे हैं जबकि उनकी पत्नी किरण राव 41 साल की हैं। यानी कि दोनों के बीच 9 सालों का गैप है। पर ये गैप उनके प्रेम को और मजबूत बनाता है। 

सैफ अली खान और करीना कपूर ने अपने प्रेम को उसकी मंजिल देने और शादी करने के लिए धर्म, जाति और उम्र के सारे बंधनों को तोड़ते हुए शादी कर ली। सैफ और करीना के बीच में तकरीबन 11 सालों का अंतर है। सैफ अली खान 44 के हैं जबकि करीना 34। अपनी दूसरी पत्नी करीना से 11 साल बड़े सैफ अपनी पहली पत्नी अमृता सिंह से 12 साल छोटे हैं। यानी हम कह सकते हैं कि सैफ की जिंदगी में आने वाली उनके पार्टनर या तो उनसे बहुत बड़ी होती है या फिर उनसे बहुत छोटी।

शाहिद कपूर ने हाल ही में शादी की जो कि बहुत चर्चा में रही। क्योंकि शाहिद की पत्नी मीरा और शाहिद में 13 सालों का फासला है। शाहिद की 34 साल के हैं और मीरा की उम्र महज 21 साल।

‘‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी‘‘ कि बहुत ही सम्मानित और चर्चित बहू स्मृति ईरानी जो अब देश की शिक्षा मंत्री भी हैं, की जिंदगी के पन्ने उलटकर देखते हैं तो जुबिन ईरानी से पहले स्मृति किसी की पत्नी नहीं थी। लेकिन जुबिन किसी के पति जरूर थे और उनके बेटे और बेटी भी थे। पचास के आस पास के जुबिन और 25 के पार की स्मृति। किसी को आश्र्चय हो सकता है, लेकिन स्मृति को इस आश्र्चय से कोई फर्क नहीं पड़ता है।
कबीर बेदी और उनकी वर्तमान पत्नी परबीन के बीच तो 29 सालों का डिफरेंस है। परबीन कबीर के बेटी पूजा बेदी से भी उम्र में छोटी हैं लेकिन अगर रिश्ते की बात करें तो वो पूजा की मां कही जाएंगी।

शिरीष कुंद्रा और फरहा खान के बीच भी 8 साल का अंतर है और मजे की बात यह है कि फरहा शिरीष से 8 साल बड़ी हैं। इसी क्रम में रितेश और जेनेलिया का भी नाम आता है। इन दोनों के बीच भी 9 सालों का फासला है। उम्र के लंबे फासलों से एक दूजे के लिए बनी इन जोड़ियों की सफलता बताती है कि रिश्ते को जीने के लिए एक दूसरे के प्रति प्यार होना चाहिए और आपसी समझ होनी चाहिए न कि उम्र का अंतर। फिर चाहे दुनिया वाले कहते रहें कि उम्र का फासला रिश्तों को तोड़ता है क्योंकि इन जोड़ियों को तो देखकर यही लगता है कि उम्र का फासला कई बार रिश्तों को मजबूत और सफल बनाता है।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: