छोटे पर्दे ने मुझे शोहरत दी : गौहर खान

प्रेमबाबू शर्मा

यशराज फिल्म्स की ‘रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर’, ‘आन’, ‘इशकजादे’, ‘गेम’, ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ जैसी फिल्मों और ‘बिग बॉस’, ‘झलक दिखला जा’, ‘दी खान सिस्टर्स’, ‘खतरों के खिलाड़ी’, ‘इंडिया रॉक स्टार’ जैसे रियलिटी शो में अपने शानदार हुनर से सबके दिलों की धड़कन बन चुकी हैं अभिनेत्री गौहर खान। डांसिंग में माहिर गौहर खान ने हिंदी के अलावा पंजाबी फिल्म ‘ओ यारा ऐंवई ऐंवई लुट गया’ में भी काम कर चुकी हैं, लेकिन फिलहाल इनकी चर्चा जी टीवी पर आने वाले रियलिटी शो ‘आई कैन डू दैट’ को लेकर हो रही है। इसी शो की लॉन्चिंग के दौरान मुंबई के जेडब्ल्यू मेरियट होटल में गौहर खान से हुई बातचीत के प्रमुख अंश ...

फिल्मों के साथ टीवी पर भी काफी रियलिटी शो किए हैं। क्या अंतर पाया?

यही कि इतना पॉपुलर होने के बावजूद अपने देश में टीवी को मनोरंजन का कमजोर माध्यम ही आंका जाता है। हालांकि, मेरा मानना है कि टीवी जगत पूरी दुनिया के सम्माननीय जगहों में से एक है, लेकिन इसके बावजूद अपने देश में टीवी को फिल्मों के मुकाबले कमतर आंका जाता है। मैं यह नहीं जानती कि हर कोई क्यों इस मीडियम को कम आंकता है।

आप बहुत जल्द एक और रियलिटी शो का हिस्सा बनी नजर आएंगी?
जी हां, और इसकी अहम वजह यह है कि इस छोटे पर्दे ने मुझे शोहरत दी है, भरपूर नाम दिया है, पर्याप्त पैसा दिया है। इसी वजह से मैं छोटे पर्दे पर काम का सचमुच भरपूर लुफ्त उठाती हूं। वैसे, एक कलाकार होने के कारण यही मेरा काम भी है। ऐसे में मैं इसका यथोचित सम्मान करती हूं। मैं आज जो कुछ भी हूं, इसके पीछे इस टीवी का ही हाथ है। सचमुच टीवी ने ही मुझे प्यार, सम्मान, पैसा सब कुछ दिया है।

आपने छोटे पर्दे पर केवल रियलिटी शो ही किए हैं। क्यों?
क्योंकि इस तरह के कार्यक्रम प्रशंसकों से जुड़े रहने में भरपूर मदद करते हैं। ऐसे शो के जरिए मैं अपने प्रशंसकों से सीधे जुड़ी रहती हूं। वे मुझे हमेशा गौहर खान के तौर पर देखते हैं, न कि किसी किरदार में। यही एक वजह है कि मैं इस तरह के गैर-गल्पी नॉन फिक्शन कार्यक्रम करना पसंद करती हूं। मुझे नहीं लगता किसी और ने मेरी तरह रियलिटी उद्योग को घेरा हुआ है और मैं इसका आनंद लेती हूं। यह मेरा काम है और मैं इसका सम्मान करती हूं। अब बहुत जल्द जी टीवी पर अमेरिकी शो ‘आई कैन डू दैट’ के भारतीय संस्करण में दिखाई दूंगी और इस शो में डिनो मोरिया, मंदिरा बेदी, गुरमीत चौधरी, भारती सिंह जैसे एक दर्जन टीवी स्टार्स से मुकाबला लेती दिखूंगी। यह शो जी चैनल पर 17 अक्तूबर से प्रसारित होगा।

क्या यह भी टीवी पर प्रसारित अब तक के रियलिटी शोज जैसा ही होगा?
नहीं, इस शो का फॉर्मेट उन तमाम शोज से बिल्कुल अलग है, जो हमने अब तक इंडियन टीवी शो में देखे हैं। मैंने इस शो का अंतर्राष्ट्रीय फॉर्मेट देखा है और जब एस्सेल विजन की ओर से मुझे इसमें शामिल होने का प्रस्ताव दिया गया, तो मैं काफी उत्साहित हो गई। आपको बता दूं कि इजराइल की कंपनी अरमोजा फॉर्मेट्स की ओर से विकसित किया गया यह शो दुनिया भर में सफलता हासिल कर चुका है। रूस, चीन, स्पेन, ब्राजील और मेक्सिको में जबर्दस्त सफलता के बाद अब जी टीवी इस शो का भारतीय संस्करण प्रस्तुत करने जा रहा है।

शो में लोग आपको किस रूप और अंदाज में देखेंगे?
इस शो में मैंने एक परफॉर्मर के रूप में अपनी सीमाओं से परे जाने की भरपूर कोशिश की है और मैंने उन सभी चुनौतियों को स्वीकार किया है, जो मुझे दी गईं। मैं इससे पहले सिंगिंग, एक्टिंग, स्टंट्स और एंकरिंग कर चुकी हूूं। अब मुझे इस शो का इंतजार है, क्योंकि मुझे पता है कि यह वाकई अलग है। ‘आई कैन डू दैट’ बेहद चुनौतीपूर्ण है। इसमें मुझे कुछ ऐसा करने का मौका मिलेगा, जो मैंने इससे पहले कभी नहीं किया है। सच कहूं, तो यह शो आपके पसंदीदा सेलिब्रिटीज को उनकी सीमाओं से परे ले जाकर ऐसा मनोरंजन पेश करेगा, जो इंडियन टीवी के इतिहास में पहले कभी नहीं देखा गया।

आपने जितने भी शो किए उनमें से आप का बेस्ट शो कौन-सा रहा?
वैसे मैंने अब तक जितने भी शो किए हैं, वे सारे शोज एक-दूसरे से अलग रहे, लेकिन ‘बिग बॉस’ ने मुझे वह दिया, जिससे इतना सब कुछ आज मुझे मिल रहा है।निजी जिंदगी में गौहर खान कैसी हैं और आपके शौक क्या-क्या हैं?ठीक वैसी ही, जैसी आप ने ‘बिग बॉस’ में देखी। खासतौर से आउट स्पोकन, यानी अगर मुझे कुछ बुरा लगा, तो मैं बोल दूंगी कि बुरा लगा। जहां तक शौक की बात है, तो मुझे अच्छा दिखने का बहुत शौक है, जिसके लिए अच्छे कपड़े पहनने और शॉपिंग में मेरी बहुत दिलचस्पी है।आपकी बड़ी बहन निगार खान की शादी हो चुकी है।

आप शादी कब करेंगी? शादी? किससे?
शादी करने के लिए कोई होना तो चाहिए। हां, मेरी बहन निगार की शादी हो गई है और वह बहुत खुश भी है, लेकिन मेरी अभी शादी करने की कोई प्लानिंग नहीं है। मेरे परिवार या किसी और की तरफ से भी मुझ पर शादी का कोई दबाव नहीं है। मुझ पर सिर्फ एक ही चीज का दवाब है कि मुझे मेहनत करनी है।

आपकी खूबसूरती की भी बड़ी चर्चा होती है। क्या है, इसका राज?
मेरी खूबसूरती तो मुझे प्रकृति ने उपहार में दी है। हां, मैं इसे संभालने के साथ अपनी फिटनेस का भी खास ख्याल रखती हूं। मेरी फिटनेस का राज यह है कि मैं हेल्दी फूड खाती हूं। वैसे मुझे चॉकलेट, पेस्ट्री वगैरह खानी होती है, तो मैं खा लेती हूं, लेकिन उस के बाद तीन दिन मैं हेल्दी डाइट लेती हूं और जिम जाती हूं।

Labels: , , ,