मुझे कलाकार कहलाना ही पंसद हैः इरफान खान


प्रेमबाबू शर्मा

पान सिंह तोमर के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले और कई हॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके 49 साल के इरफान खान के लिए यह साल काफी अच्छा रहा है। ‘तलवार’ में उनके काम को सबने खूब पसंद किया और अब उनकी फिल्म ‘जज्बा’ में भी उनके काम को पंसद किया गया। पेश है उनसे बातचीत के कुछ अंश

 आप इस समय कई फिल्मों में काम कर रहे हैं। कैसे मैनेज कर रहे हैं?
मैं कई महीनों से लगातार शूटिंग करके थक चुका हूं। दो महीने से अधिक समय तक यूरोप में था, जहां एक जापानी टीवी शो के लिए काम कर रहा था। इसके बाद भारत लौट कर फिल्म प्रमोशन में लग गया। अब परिवार के साथ छुट्टियां बिताने का मूड है। एक महीने में ही मेरी दो फिल्में रिलीज हुई हैं, इसलिए प्रमोशन का काम भी काफी बढ़ गया था।

ये साल कैसा रहा है?
मेरे लिए काफी अच्छा रहा। श्तलवारश् में सभी ने मेरे काम की सराहना की, इसके लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं। उम्मीद है कि आगे भी इसी तरह की फिल्में करता रहूंगा।

विदेशी फिल्मों व सीरियलों में काम करने का अनुभव कैसा रहा?
पश्चिमी देशों में लोगों का काम करना बॉलीवुड से थोड़ा अलग है। वहां किरदार पर काफी रिसर्च करनी पड़ती है। वहां लोगों का हमें देखने का नजरिया काफी अलग है। वे सोचते हैं कि हम नाचने-गाने वाली फिल्में ज्यादा बनाते हैं। मैं चाहता हूं कि इस सोच में बदलाव आए। हालांकि पिछले कुछ समय में अब यहां भी लोगों का फिल्मों के प्रति नजरिया बदल रहा है।

किस तरह से लोगों का नजरिया बदला है?
श्लंचबॉक्सश् और ‘पीकू’ जैसी फिल्मों को पसंद कर लोगों ने यह जता दिया है कि सिनेमा में उनकी दिलचस्पी अब बदली है। मैं चाहता हूं कि भारतीय फिल्म निर्माता अब विश्व भर के फैंस को ध्यान में रखकर फिल्में बनानी शुरू करें।

आप तो स्टार बन गए हैं।
मैं खुद को स्टार नहीं मानता। लोग मुझे जो कहना चाहें वो कह सकते हैं, लेकिन मैं केवल अभिनेता ही कहलाना चाहता हूं। एक साधारण आदमी, जो अपना काम ईमानदारी से करने की इच्छा रखता है। स्टार का तमगा मुझे नहीं चाहिए।

‘स्लमडॉग मिलियनेयर’, लाइफ ऑफ पाई और जुरासिक वल्र्ड के बाद अब किस हॉलीवुड फिल्म में दिखेंगे?
इनफर्नो की शूटिंग हो रही है। इसमें टॉम हैंक्स के साथ छोटा-सा किरदार निभा रहा हूं। फिल्म अगले साल रिलीज होगी।

Labels: , , , , ,