एक ही डॉन से डरता हूं, वो हैं मेरे फादर : नितिन गोस्वामी


चन्द्रकांत शर्मा

उनके होठों पर मोहक नहीं, रहस्यमयी मुस्कान तैरती है। शानदार लुक्स और सुडौल जिस्म से वो लड़कियों को भले ही सम्मोहित-आकर्षित करें, पर उनकी शरारती आंखों ने कई किरदारों में नए रंग भरे हैं और परदे पर जीवंत होकर निकला है उनका नेगेटिव लुक। ये फिल्म बदमाशियां के नितिन गोस्वामी हैं जिन्हें छोटे परदे के दर्शक स्टाइलिश विलेन के रूप में देखते आए हैं और अब रूपहले परदे पर भी उनकी बदमाशियां चलेंगी। आखिर हरियाणा के शातिर डॉन जो ठहरे, जो भाई की सुरक्षा के लिए किसी को भी अपने इलाके से तड़ीपार कर सकता है।

नितिन की बदमाशियां किस-किस पर भारी पड़ने वाली हैं! यह खुलासा तो फिल्म देखकर ही होगा, पर मीडिया को इतनी जरूर जानकारी है कि एक लड़की नितिन के टारगेट पर है, जो उनके भाई को अपने प्रेमजाल में फंसाकर बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रही है पर कुंदन के किरदार को जी रहे नितिन को यह बर्दाश्त नहीं। इसलिए जब भी उनका कैरेक्टर परदे पर आता है, तो बैकग्राउंड में एक गीत बजने लगता है-म्हारा भाई जस्सी, बाकी सब खस्सी। अमित खन्ना निर्देशित बदमाशियां फिल्म में भले ही नितिन हरियाणा के एक बेवकूफ डॉन हैं पर रीयल लाइफ में उनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज़ चलता है और उनकी यह तेज़ी किरदार को पकड़ने और उसमें डूब जाने में नज़र आती है। अभिनय के प्रति नितिन का समर्पण और एकाग्रता ठीक अर्जुन की तरह है, जिसे सिर्फ मछली की आंख नज़र आती है। उन्होंने अपने नेगेटिव कैरेक्टर्स को जिस तरह से अंडरप्ले किया है, वह अपने आप में कमाल है। बॉडी लैंग्वेज में गज़ब का समन्वय। नितिन के लिए यह बड़ी सफलता है कि 'सावधान इंडिया' के दर्शकों ने उन्हें जब-जब देखा, रगों में नफरत दौड़ने लगी। दर्शकों में किरदार के प्रति नफरत पैदा करना ही नितिन का विनिंग शॉट है, जिसे वो कई धारावाहिकों में खेलते आए हैं।
Nitin with Satish Koshik

नितिन कहते हैं कि नेगेटिव कैरेक्टर्स के साथ खेलने में उन्हें मज़ा आता है क्योंकि ऐसे रोल्स चैलेंजिंग होते हैं। अपने भीतर की नकारात्मकता को मांजने और निखारने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। हर ऐसी फिल्म देखी, जिसमें खलनायक नायक पर भारी पड़ता नज़र आया। हासिल और मकबूल जैसी फिल्में उन्होंने कई बार देखीं। किक में नवाजुद्दीन सिद्दकी का किरदार उनका फेवरिट है और ऐसा ही काम वह दुनिया को दिखाना चाहते हैं। नितिन कहते हैं कि बदमाशियां में भले ही वो एक बेवकूफ डॉन हैं, पर कर्ली हेयर और दाढ़ी के साथ उनकी आंखों के एक्सप्रेशन्स विरोधियों को चित्त करने के लिए काफी हैं।

बदमाशियां में नितिन को ​​मीका सिंह के गाए हरियाणवी गीत पर लिप्सिंग का मौका भी मिला है। दरअसल, नितिन गोस्वामी हरियाणा के हिसार शहर से हैं और अगर एक हिसारी युवक को हरियाणवी गीत पर परफोरमेंस दिखाने का मौका मिल जाए, तो रिजल्ट कैसा होगा! दर्शक खुद समझ सकते हैं। बता दें कि बदमाशियां नितिन की लॉन्चिंग फिल्म है और पहली फिल्म में ही उन्हें अपने प्रांत की बोली में गीत गाने का मौका मिल रहा है। नितिन कहते हैं कि एक निर्माता उन्हें अपनी फिल्म में हीरो के तौर पर लेना चाहते थे, पर उन्होंने मना कर दिया क्योंकि हीरो के रूप में उन्हें दर्शकों की सांत्वना नहीं, गालियां चाहिएं। गालियां खाने में उन्हें मज़ा आता है। वह कहते हैं कि मुझे दर्शकों से जितनी चप्पलें खाने को मिलेंगी, उन्हें अवार्ड के तौर पर लूंगा। नितिन बदमाशियां में डॉन का किरदार तो निभा रहे हैं। असल ज़िंदगी में कभी किसी डॉन से पाला पड़ा या डर लगा? इस सवाल पर नितिन इतना ही बोले कि बचपन से मैं एक ही डॉन से डरता आया हूं और वो हैं मेरे फादर।

Labels: , , ,