'पंद्रह साल पहले शंकर ने सोचा था आई का आइडिया' - फिल्म 14 जनवरी को पोंगल पर रिलीज


प्रेमबाबू शर्मा 

मुंबई में "आई' के गानों की 30 मिनट की फुटेज दिखाई गई। इस मौके पर निर्देशक शंकर, नायक विक्रम और म्यूजिक कंपोजर आर रहमान मौजूद थे। फिल्म 14 जनवरी को पोंगल पर रिलीज हो रही है।

इसएपिकफिल्मके एपिक निर्देशक शंकर को आइडिया डेढ़ दशक पहले ही गया था। उन्होंने बताया, "मेरी आदत रही है कि कई कहानियां रहमान को बताता हूं। आई भी एक ऐसा ही स्क्रैच था जिसे 15 साल पहले मैंने रहमान को बताया था। तीन साल से हमने इस पर काम शुरू किया। मैं जब भी कोई फिल्म खत्म करता हूं तो अगली के लिए सोचता हूं। जिस कहानी का कैनवस बड़ा डेवलप होता है उस पर काम करता हूं।' फिल्म में (विक्रम द्वारा निभाया) एक कुबड़े के किरदार की तुलना हॉलीवुड फिल्म "300' के किरदार से हो रही है। शंकर के मुताबिक "300' के कुबड़े से उनकी फिल्म के किरदार का कोई लेना-देना नहीं है। वेटा वर्कशॉप, वीएफएक्स और ऑस्ट्रेलिया की राइजिंग सन पिक्चर्स जैसी कंपनियों ने आई में मेकअप और वीएफएक्स डिजाइन किया है जो "हैरी पॉटर' और "मेन इन ब्लैक' से जुड़ी रही हैं। शंकर ने कहा, "फिल्म हमने भारतीय दर्शकों को ध्यान में रखकर बनाई है लेकिन रोबोट की तरह विश्व भर के दशक इसके पहले लुक को पसंद कर रहे हैं।'

विक्रम ने इस दौरान कहा, "स्कूल में मैं क्लासरूम के बजाय स्टेज पर ज्यादा दिखाई देता था। मुझे हमेशा से हट के किरदार करने पसंद हैं। जूलियस-सीजर ऑफर हुआ तो मैंने पारंपरिक रोल के बजाय ब्रूटस को चुना। फिल्मों में भी मेरी पसंद ऐसी है। आई में मैंने चार रोल किए हैं और सभी अलग हैं।' उनके सामने चुनौती थी बॉडी बिल्डर्स जैसा दिखना क्योंकि फिल्म में सात बार मिस्टर इंडिया रह चुके बॉडी बिल्डर और एक एशिया में नंबर थ्री रहे व्यक्ति थे। करीब 60 बॉडी बिल्डर्स पूरे देश से फिल्म में चुने गए। विक्रम ने बताया, "मुझे उनके बराबर दिखना था। फिर खुद को मॉडल की तरह बनाना था। उसके लिए अलग फिजीक चाहिए थी। मेरे साथ हमेशा फिजियोथेरेपिस्ट डायटीशियन की टीम रहती थी। इसके बाद मुझे करीब 20 किलो वजन कम करना था तो दिन में 10 छोटे मील खाता था।' मेकअप करने में उन्हें तीन और उतारने में डेढ़ घंटा लगता था। बीस्ट लुक का मेकअप लगाने में 5 घंटे लगते थे। विक्रम बताते हैं कि बॉलीवुड के विलेन्स में से वे गब्बर सिंह का रोल करना चाहते हैं।

कार्यक्रम में मौजूद कंपोजर आर रहमान ने बताया, "पहले तीन गाने एक सप्ताह में बने। हीरोइन को इंट्रोड्यूस करने वाले गाने में समय लगा क्योंकि इसके लिए तीन विकल्प थे जिसमें से मैंने एडियम को चुना। बीजी सॉन्ग के लिए भी एक महीना लगा।' रहमान एक फिल्म भी बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि फ़िलहाल कहानी लिख रहे हैं।

अपनी तीन फिल्मों के म्यूजिक लिए वे ऑस्कर की शुरुआती सूची में हैं। इस पर रहमान ने कहा, "मिलियन डॉलर आर्म, हंड्रेड फुट जर्नी और कोच्चडियान ऑस्कर के लिए शॉर्ट लिस्ट हुई हैं लेकिन नाम तय होने के बाद ही मुझे ख़ुशी होगी।'

Labels: , , , ,