सिक्स पैक्स में विश्वास नहीं रखता: अजय देवगन


चन्द्रकांत शर्मा  

फिल्म इंडस्ट्री में फिल्म अभिनेता अजय देवगन ने फिल्म ‘फूल और कांटे’ से एक्शन हीरो के रूप में एंट्री की थी। इसके बाद वो लगतार एक्शन फिल्में करते रहे और अब तक के करियर में उन्होंने हर जोनर की फिल्मों में काम किया है। अब अजय देवगन फिल्म ‘एक्शन जैक्सन’ में एक बार फिर अपने एक्शन हीरों की छवि के रूप में दोबारा आ रहे हैं। हालांकि अजय एक्शन हीरो है परन्तु उन्हें सिक्स पैक और ऐट पैक्स में कोई लगाव नहीं है। अजय देवगन से हाल ही में अनेक मुद्दों पर खुलकर बातचीत हुई। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश:

फिल्म इंडस्ट्री में आपकी एंट्री एक्शन हीरो के रूप में हुई थी। फिल्म 'फूल और कांटे' से लेकर 'एक्शन-जैक्सन' तक एक्शन में कितना बदलाव आया?
मेरे ख्याल से पूरी टैक्नोलाॅजी चेंज हो गई, सब कुछ चेंज हो गया है। पहले से एक्शन करना अब काफी सेफ हो गया है। केबल्ज आ गई है, पहले हम लोग बिना केबल्ज के करते थे। आज भी हम लोग जितने पुराने एक्शन स्टार्स है, कोशिश करके बिना केबल्ज के ही करते हैं। मैं यही कहूंगा कि काफी चेंज हो गया है और चीजें काफी आसान हो गई हैं।

हाल ही में आपकी एक स्टेटमेंट आई थी कि आप सिक्स और ऐट पैक्स एब्स में विश्वास नहीं रखते?
देखिए, अगर आप अपने डाॅक्टर से भी पूछेंगे तो सिक्स और ऐट पैक्स आपकी इम्यूनिटी काफी लो कर देते हैं और आपको काफी कमजोर भी बना देते हैं। मुझे लगता है कि आपको फिट रहना चाहिए। आज के युवाओं को यह नहीं सोचना चाहिए कि हमें सिक्स और ऐट पैक्स बनाने हैं। आप फिट रहिए, मसल्स रहिए। मसल्ज भी, जिसको जरूरत है, वो करें अदरवाइज आपकी फिटनेस मैटर करती है।

आपका फिटनेस फंडा क्या है?
मेरा फिटनेस फंडा है स्ट्रेंथ ट्रेनिंग क्योंकि स्ट्रेंथ बाॅडी के लिए बहुत जरूरी है। मेरा फोकस इसी पर ही रहता, शेप तो अपने आप ही जाती है।

एक्शन-जैक्सन के दौरान कोई ऐसा सीन, जिसे करने में आपको दिक्कत आई हो?
थोड़ा डांस करने में दिक्कत आती है। नहीं, तो ऐसा कोई सीन नहीं, जिसमें दिक्कत आई हो।

हाल ही में सैफ अली खान ने कहा कि इंडस्ट्री में अच्छे राइटर्स की कमी है? आपका क्या कहना है इस बारे में?
अच्छे राइटर्स क्या, अच्छे एक्टर्स की भी कमी है। मेरा यही कहना है कि नए लोगों को चांस मिलना चाहिए। हमारी इंडस्ट्री क्या, आप हाॅलीवुड को भी देख लीजए, सुपरहिट फिल्मों की भी कहानी वही पुरानी मिलेगी। अच्छे राइटर्स की हर जगह कमी है।

किस डायरेक्टर के साथ आपको काम करने में ज्यादा मजा आता है?
किसी एक का नाम लेना बेमानी होगी क्योंकि मेरे लिए सभी ही अच्छे है। मैंने सभी के साथ एक-एक नहीं, तीन-तीन, चार-चार फिल्में की है और मेरी सभी के साथ अच्छी ट्यूनिंग है।

कोई ऐसा ड्रीम, जो आप पूरा करना चाहते है?
मैं खुश हूं। ऊपर वाले की कृपा से से मेरे पास सब कुछ है, मुझे कुछ नहीं चाहिए।

Labels: , , , ,