पहला ‘‘नेशनल चिल्ड्रेन फिल्म फेस्टीवल‘‘’

Sania Mirza,Arun JaitelyShyam Benegal,Sakshi Tanwar Launched the
First Edition of National Children's Film Festival
Children's Film Society of India Launched the First Edition of National Children's Film Festival on 14th November 2014

प्रेमबाबू शर्मा 

खेल गाॅव रोड स्थित सिरी फोर्ट आॅडिटोरियम में ’सीएफएसआई’ ‘चिलड्रेन्स फिल्म सोसाईटी आॅफ इंडिया’ की तरफ से पहली बार बच्चों के लिए नेशनल चिल्ड्रेन फिल्म फेस्टीवल लाॅच किया है। इस इंवेंट का मकसद बच्चों के आत्म विश्वास को बढ़ाने के साथ-साथ चिल्ड्रेन फिल्मस् के महत्व को बढ़ाने के लिए रखा गया है। ’सीएफएसआई ’माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर इस इवेंट को स्वच्छता‘‘ का नाम दिया गया है। 

ये फिल्म फेस्टीवल उन भारतीय फिल्म र्निमाताओं पर केन्द्रीत रहेगाा जिन्होने भारत में हीं बच्चों पर या बच्चों के उपर कई फिल्में बनाई है। इस फिल्म फेस्टीवल का आगाज 14 नवम्बर से 16 नवम्बर 2014 तक होगा। इस फिल्म फेस्टीवल में ’सीएफएसआई’ प्रोडक्शन की कई फिल्में बच्चों को दिखाई जायेगी ,जिनमें ’पप्पु की पगडंडी’, ’द गोल’, ’महक मिर्जा ’और’ एक अजूबा’ जैसी कई फिल्मों के नाम शामिल हैं। इनके अलावा ’कुमती, कृष ट्रीश ’ और’ बाल्टी ब्वाॅय-3’ जैसी कई और फिल्में भी इस फिल्म फेस्टीवल का खास हिस्सा रहेंगी।

इस फिल्म फेस्टीवल के बारें में विशेष जानकारी देते हुए फेस्टीवल के सीईओ श्रवण कुमार ने कहा ‘‘ये फेस्टीवल चिल्ड्रेन फिल्म को बढ़ावा देने के अलावा एक ऐसा माध्यम है जहाॅ हर वर्ग के लोग अपनी कला के निपुणता को प्रस्तुत कर सकतें हैं।’एनसीएफएफ ‘नेशनल चिलड्रेन फिल्म फेस्टीवल’ में कई तरह के संगीत, नृत्य, आर्ट,एनीमेशन और कई तरह के वर्क शाॅप प्रस्तुत किया गया। इनके अलावा एक स्पेशल वर्क शाॅप ‘‘चैपलीन‘‘ जो कि बुट केक पर आधारित है उसे भी बच्चों के सामने प्रस्तुत किया गया। साथ हीं इस फिल्म फेस्टीवल में कीड्स मेला का भी आयोजन किया गया है, जिसमें बच्चे फिल्म देखने के साथ-साथ अलग-अलग तरह के कई काॅम्पीटशन में हिस्सा ले सकतें हैं।

साथ हीं इस कीड्स मेला में पेंटिंग काॅम्पीटीशन से लेकर, स्वच्छता अभियान से जुड़े कई नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। फेस्टीवल में ’5 से 16 ’ की आयु के बच्चों को एफटीआई एक्सपर्ट द्वारा संचालित किया जायेगा। इस फेस्टीवल में फिल्म की स्क्रीनिंग सिरी फोर्ट आॅडिटोरियम खेल गाॅव में आडिटोरियम संख्याॅ 1,2 और 3 में किया जायेगा।जिसमें बच्चों के लिए 2 शोज हर दिन फ्री में दिखाया जायेगा।

Labels: , , , , ,