मैं अपने को बहुत ही लकी मानता हॅू: रणवीर


प्रेमबाबू शर्मा  

फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाले रणवीर सिंह ने लेडिस वर्सज रिक्की बहल, लुटेरा और रामलीला और ‘गुडे के बाद में एक नई फिल्म मेें अनुष्का के साथ नजर आएगें। ।हाल में ही उनसे मुलाकात हुई पेश है पेष है चुनिंदा अंश-

आपकी फिल्म गुंडे ने खासी सफलता हासिल की इस पर आपकी प्रतिक्रिया ?
एक मनोरंजक मसाला फिल्म में जो कुछ होना चाहिए वह सब इसमें मौजूद है। इस फिल्म में आपको रोमांस, कॉमेडी, एक्शन, ड्रामा, डांस और संगीत सब कुछ था। जब दर्षकों उनके मुताबिक मसाला मिले तो फिल्म तो हिट होगी ही।

राम लीला’ में राम का अक्रामक रोल के मुकाबले गुंडे के विक्रम में कितना चैलेज्रिंग रहा?
चैलेंज बहुत था। राम का बहुत ही आक्रामक किरदार था। गुंडे में वैसा ही रूप है। मगर दोनो कैरेक्टर्स में एक बारीक अंतर है। रामलीला का राम हमेशा दिल से काम करता है। जबकि गुंडे का विक्रम अपना दिमाग चलाता है। वह तर्क ओर रणनीती के साथ आगे बढता है। उसमें एक ठहराव भी है। भावुकता या इमोशन में कोई फैसला नही लेता है। दुसरी और बाला अर्जुन कपूर में ठहराव नहीं है। इसलिए दोनों के बीच में अंतर संघर्ष की परिस्थ्तिियां पैदा होती रहती है।

फिल्म लुटेरा में आपकी लुक एक दम हट कर थी इस प्रकार के रोल दोबारा स्वीकार करोगें ?
लुटेरा तो क्लासिक फिल्म थी और रोल मेरे मन मुताबिक था। इस फिल्म को साईन करने का मुख्य कारण भी यही था। मैं बतौर एक्टर हर प्रकार के रोल निभाने में विश्वास रखता था। जबकि फिल्म गुंडा सत्तर के दशक की कहानी है। यह गुंडा शेर की तरह अपना काम करता है। हमेशा अपनी बहादुरी दिखाता है। वह राॅबिन हुड है,जो गरीबों और जरूरतमंदो के लिए हमेशा तैयार खडा रहता है।

आपकी जोडी वैसे तो हर अभिनेत्री के साथ हिट रही है,खास करके अनुष्का के साथ ?
जी हाॅ, हम एक-दूसरे के संपर्क में हैं। हमारे बीच अच्छा और पेशेवर रिश्ता है। मेरा मानना है कि अनुष्का हमारे देश की बेहतरीन नवोदित कलाकारों में से एक है। मेरा उनके साथ खास तालमेल है। मैं उनके साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं, क्योंकि हमने लंबे समय से साथ काम नहीं किया। अनुष्का के साथ मेरी पहली फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ थी। दर्शकों ने इस फिल्म को पंसद किया और हमारी जोडी हिट हुई। इसके बाद हम फिल्म ‘लेडीज वर्सेज रिकी बहल’ में नजर आए थे। यह फिल्म भी सफल रही थी। इसके बाद दोनों जल्द ही अगली फिल्म में नजर आएगें।

पहेली बुझाने से बेहतर है फिल्म का नाम बताए ?
जोया अख्तर की फिल्म ‘दिल धड़कने दो’। फिल्म का निर्माण रितेश सिदवानी एवं फरहान अख्तर की कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट कर रही है।

लेकिन इस फिल्म में तो प्रियंका चोपड़ा भी है ?
जी हाॅ,जी हाॅ इस फिल्म में वह मेरी बहन के किरदार में नजर आएगी। इसके अलावा फिल्म में फरहान अख्तर, अनिल कपूर और शेफाली शाह हैं। ‘दिल धड़कने दो’ में मैं और अनुष्का प्रेमी-प्रेमिका की भूमिका है।

लगातार बडे बैनर और नामचीन निर्देशकों साथ काम करने का मौका मिला। सुपर स्टार वाली फिलिंग आती है?
नही,सुपरस्टार जैसा ही करता। हाॅ, मैं अपने को बहुत ही ग्रेजुपुट और लकी मानता हॅू। कि लगातार मुझे नामचीन बैनर और व निर्देशको के साथ काम करने का मौका मिला।

को-स्टार प्रियंका के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?
गुंडे में प्रियंका कैबरे गर्ल थी, जिसे हम दोनो ही देास्त प्यार करते है,जबकि ‘दिल धड़कने दो’ में मेरी बहन बनी है। उनके साथ सेट का अनुभव काफी अच्छा रहा। वर्तमान में प्रियंका अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर में चल रही हैं। उनकी फिल्म कई हिट फिल्मे रही है। प्रियंका अपने काम के प्रति फोकस रहती हैं। वह बहुत अच्छी को-स्टार हैं।

पांच फिल्मों मे आते आते रणवीर सिंह अब काम करने के बावजूद आज रणवीर इंडस्ट्री की मांग बन चुके है?
मेरा काम और मेरी मेहनत ही लोगों की पंसद है। फिल्म इंडस्ट्री से मेरा दूर तक का रिश्ता नही है मैेने बैंड बाजा बारात’ से अपना करियर शुरू किया था उसके जितनी भी फिल्मों में काम किया लोगों ने पंसद किया । मेरी फिल्म ‘लेडिज वर्सेज रिकी बहल’ ने भी पैसे कमाये थे वहीं ‘लुटेरा’ ने मुझे इज्जत दी है और ‘राम लीला’ के बाद गुंडे से मैं आगे की ओर देख रहा हूं।

आप किस प्रकार की फिल्मों में काम करना चाहते है ?
अमिताभ की तरह पा जैसा रोल करना चाहता हॅू और एक औरत का भी किरदार निभाना चहता हॅू। सही मायने में मैं हर प्रकार की फिल्में करना चाहता हॅू, जिसमें मैं खास करके जीवनी पर आधारित फिल्मों में भी काम करना चाहता हूं। ऐसी शख्सियत की जिंदगी को रूपहर्ले पर्दे पर निभाना काफी कठिन अनुभव होगा। यदि मुझसे पूछा जाये तो मैं भगत सिंह का किरदार निभाना चाहता था लेकिन उनके ऊपर दो फिल्में पहले भी बन चुकी है। मैं राजनीति, खेल या फिल्म से जुड़ी शख्सियत की जिंदगी पर बनी फिल्म में काम करना पसंद करूंगा।

Labels: , ,