अरे दीवानों मुझे पहचानो... अमित

अमित जी एस. एस. डोगरा जी के साथ

सादा जीवन उच्च विचार जी हाँ इन्ही विचारों का दामन थामे अमित जी ने ना जाने कितने कलाकारों को अपने फ़िल्मी करियर में सफलता अपनाने का मूलमंत्र सिखाया. 10 अक्तूबर १९४६ को रेवाड़ी तत्काल समय में पंजाब राज्य में जन्मे. उसके बाद कोलकता से इलेक्ट्रिकल में डिप्लोमा किया. और फिर प्राइवेट नौकरी करते हुए जिन्दगी की शुरुआत की. जवानी के दिनों में अनेक हसीनाएँ इन पर फ़िदा रही जो आज तक उनके कोमल मन में मीठी यादों की तरह सिने में कैद हैं. केमरे के आगे फिल्मे, टीवी सीरियल, टॉक शो, विज्ञापन, प्रोडक्ट लांच, करते हुए ना जाने कितने ही सह कलाकारों को सदा आगे बढ़ने और उम्दा अभिनय करने के लिए प्रेरणास्रोत बने रहे. आजकल द्वारका में निवास किए हुए है लेकिन नॉएडा, दिल्ली व् मुंबई के विभिन्न स्टूडियो में अपने कुशल अभिनय कौशल के जरिए खूब लोकप्रियता हासिल की. मेरठ में तो एक टीवी फिल्म शो के दौरान मीडिया में छा गए. 

आज ईश्वर को शुक्रगुजार मानते हैं कि मिलेनियम स्टार बिग बी यानि अमिताभ बच्चन का हमशक्ल होने से उन्हें बेशुमार प्रसिद्धि मिली. जब वे जवान थे तब भी अक्सर यार दोस्त व् परिचय वाले लोग उन्हें प्रेरित किया करते थे कि खुदा द्वारा दिए इस अनोखी धरोहर से फिल्म इंडस्ट्री में कुछ लाभ लेकर कुछ खास कर दिखाने का अवसर नहीं चूकना चाहिए. लेकिन अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हुए पहले लगभग २६ वर्ष नौकरी की और पिछले कुछेक वर्षों से फरीदाबाद में इलेक्ट्रिक कंट्रोल पैनल की बड़ी यूनिट स्थापित की जिसे उनके सुपुत्र सभाले हुए बैठे हैं. 

आज अमिताभ अपने सारे सपने टीवी अथवा फ़िल्मी परदे पर अभिनय के माध्यम से ख्वायिश को पूरा करने की जद्दोजहद में निरंतर प्रयासरत हैं खुदा उन पर मेर करे. आज कोई भी पार्टी हो या कोई भी सेलिब्रेशन, अपनी मोजुदगी से महफ़िल को खुशगवार बना देते हैं हमारे अपने अमित जी. लेकिन ग्रेट अमिताभ बच्चन साहेब की तरह शक्ल के बावजूद अनेक प्रलोभन मिले परन्तु उन्होंने कभी भी ऐसा काम नहीं किया जिससे अमिताभ बच्चन साहब की छवि को क्षति पहुँचती हो. हमारे अमित जी का असली नाम है आर. पी. यादव. लेकिन एक बार जी टीवी द्वारा आयोजित विशेष कार्यक्रम में दोनों आमने सामने हो गए तो उपस्थित दर्शकों को असली कौन है या हमशक्ल कौन पह्चानना मुश्किल हो गया. स्वयं अमिताभ बच्चन उनके व्यक्तित्व से अत्यंत प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके. अमित जी को कई फिल्म व् टीवी से बेशुमार पेशकश मिल रही. खुदा उनकी मुराद पूरी करे.

प्रस्तुति: एस. एस. डोगरा

Labels: , , , , , ,