जैन धर्म पर आधारित धारावाहिक ‘महासती मैना सुंदरी’

प्रेमबाबू शर्मा

जैन धर्म पर आधारित एक टीवी धारावाहिक ‘महासती मैना सुंदरी’13 अप्रैल से पारस टीवी चैनल पर प्रसारित होने वाला है, इसके शीर्षक गीत को राजन लायलपुरी ने लिखा है और इसे संगीतकार बप्पी लाहिड़ी व आशा भोंसले ने स्वर दिये है। यह धारावाहिक आर एस पिक्चर्स प्रोडक्शन। ‘महासती मैना सुंदरी’ जैन धर्म कि एक ऐसी महागाथा है, जो मानव जीवन को प्रेम,त्याग, तपस्या और विश्वास का मार्ग दिखाती है।
Rakesh Jain giving memento to Asha Ji

ये कहानी कर्म-प्रधान है जो दर्शाती है कि मनुष्य को अपने अच्छे और बुरे कर्मो का फल इसी संसार में भुगतना पड़ता है। आशा जी ने कहा कि काफी अर्से के बाद उन्होंने यह धार्मिक गीत गाया है, वह भी एक धारावाहिक के लिए पहली बार बप्पी लाहिड़ी के साथ, साथ ही उन्होंने इसके निर्माताओं को शुभकामनाएं दी।

धारावाहिक के निर्माता हैं राकेश जैन, कथा-पटकथा व निर्देशन लखविंदर सिंह का है, संवाद शिवराज गुजर व धर्मेन्द्र उपाध्याय का है, कैमरा उत्पल पी दास, नृत्य निर्देशन नटराज का है व संपादन कृष्णा का। सह निर्माता हैं पंकज जैन और राजेश जैन।

संयोग इस रिकार्डिंग के दिन ही संगीतकार बप्पी लाहिड़ी को भारतीय जनता पार्टी कि तरफ से पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ने का निमंत्रण मिला, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया, शायद यह ‘महासती मैना सुंदरी’ का ही प्रभाव था।

Labels: , ,