मोहन गार्डन व नवादा क्षेत्र में दिल्ली सरकार का ऊर्जा विभाग 66 के.वी.ए. का ग्रिड बनाएगा


दिल्ली की मुख्यमंत्री के संसदीय सचिव व कांग्रेस विधायक दल के प्रवक्ता वरिष्ठ विधायक श्री मुकेश शर्मा ने कहा है कि मोहन गार्डन व नवादा क्षेत्र में बिजली की किल्लत को पूरी तरह समाप्त करने के लिए दिल्ली सरकार का ऊर्जा विभाग व बी.एस.ई.एस. 66 के.वी.ए. के ग्रिड बनाने की दिशा में कार्य कर रही है व जल्द ही सारी औपचारिकताएँ पूरी कर ली जायेंगी व इस क्षेत्र में पावर ग्रिड बनेगा । श्री शर्मा उत्तम नगर विधानसभा के नवादा गाँव व मोहन गार्डन के-1 रोड़ पर दो अलग-अलग जनसभाओं को सम्बोन्धित कर रहे थे। नवादा गाँव में श्री शर्मा का सभी 36 बिरादरी के लोगों ने जोरदार स्वागत किया। इन सभाओं को पूर्व निगम पार्षद श्री सतपाल सेठी व प्रदेश कांग्रेस सचिव श्री दीपक राठी ने भी सम्बोन्धित किया । श्री शर्मा ने आज इसके अलावा ए.आर. एजुकेशन एवम् वैल्फेयर सोसायटी द्वारा पीपल चैक पर आयोजित टैंलेट सर्च कार्यक्रम में भी भाग लिया। इस मौके पर हजारों बच्चे व उनके अभिभावक मौजूद थे।

श्री मुकेश शर्मा ने  नवादा गाँव की बाल्मीकि चैपाल में अतिरिक्त मंजिल बनाने व जुलाहा चैपाल के नवीनीकरण करने के अलावा गाँव में 1 करोड़ 3 लाख रूपये की लागत से सड़कों व नालियाँ बनाने का कार्य भी शुरू किया। उन्होंने इस मौके पर दिल्ली जल बोर्ड द्वारा मोहन गार्डन के के-1 से के-4 व आर, आर-1, आर-2 व आर-एक्सटेंशन ब्लाकों में आन्तरिक सीवर लाईन डालने के कार्य का उद्घाटन भी किया । इसके अलावा उन्होंने नवादा गांव में पदयात्रा भी की ।

श्री मुकेश शर्मा ने जनसभाओं को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि दिल्ली की कांग्रेस सरकार ने राजधानी के शहरीकृत व ग्रामीण गाँवों व अनाधिकृत कालोनियों का ना केवल चहुँमुखी विकास किया है बल्कि इन क्षेत्रों में नवादा जैसे गाँव को औद्योगिक क्षेत्र घोषित करके लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराए हैं। उन्होंने कहा कि नवादा गाँव के औद्योगिक क्षेत्र को भी विकसित किया जायेगा।श्री शर्मा ने कहा कि क्षेत्र में बनने वाले लिफट वाले बारातघरों के अलावा नवादा दिल्ली का पहला गाँव होगा जहाँ बाल्मीकियों की बहुमंजिली चैपाल में लिफट भी लगाई जायेगी। उन्होंने कहा कि उत्तम नगर विधानसभा क्षेत्र ‘जी’ कैटेगरी में होने के नाते खाद्य सुरक्षा विधेयक व अन्नश्री योजना की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ दिया जायेगा।

श्री शर्मा ने यह भी कहा कि मोहन गार्डन क्षेत्र में कुल 201 कि.मी. सीवर लाईन डाली जायेगी जिसमें 186 कि.मी. लाईन 280 एम.एम. की होगी और 26 कि.मी. लाईन 800 से 1100 एम.एम. डाया की होगी। श्री शर्मा ने मोहन गार्डन की सभा में मल-मूत्र के गटर साफ करने वाले माफिया पर भी सीधा हमला बोला और कहा कि माफिया एक साजिश के तहत सीवर लाईन रूकवाना चाहता है।

जनसभा में नवादा गाँव के प्रधान चैधरी लायक राम, पूर्व प्रधान चैधरी अतर सिंह बाल्यान, एडवोकेट महताब बाल्यान, नफे सिंह गहलोट, उमेध गहलोट, रमेश कुमार, प्रमोद गहलोट बन्ता, एडवाकेट हरज्ञान गहलोट, पंडित बालकिशन, पंडित ओम, चैधरी प्रकाश गहलोट, भगत सिंह गहलोट, मनेाज गहलोट, गजेन्द्र वत्स, केवल शर्मा, पूरुषोतम वत्स, रणसिंह रणिया, प्रदीपक बागड़ी आदि मौजूद थे व सभी ग्रामीणों ने इस मौके पर नवादा वार्ड से श्री मुकेश शर्मा को पांचवीं बार फिर विधानसभा में अपना समर्थन देने की घोषण भी की ।

Labels: ,