बिन्दापुर में 50000 की भीड़ ने विशाल विकास रैली में श्रीमती दीक्षित का स्वागत किया

दिल्ली की मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित ने आज कहा कि दिल्ली में परिवहन क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार आया है। आधुनिक मैट्रो सेवा और एयरकन्डीशन बसों से यात्रियों को सुविधा मिली है लेकिन घने बसे इलाकों में अभी और कदम उठाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बिन्दापुर और मोहन गार्डन जैसे इलाकों में सरकार मोनोरेल सेवा चालू करने के प्रति पूरी तरह गंभीर है । श्री मुकेश शर्मा ने बिन्दापुर से मोनो रेल चलाने की जो माँग की है उसे मोनो रेल के अध्ययन में शामिल किया जायेगा। बिन्दापुर में विशाल विकास रैली में 50000 से अधिक के जनसमूह को सम्बोन्धित करते हुए श्रीमती दीक्षित ने कहा कि दिल्ली में 24 घंटे निरंतर बिजली मिलती है और यहाँ कभी-कबार लोकल फाल्ट की वजह से बिजली जाती है । लेकिन पड़ोसी राज्यों में 12-12 घंटे तक बिजली गुल रहती है। 14 वर्ष पहले दिल्ली की भी यही हालत थी । दिल्ली में बिजली की दरें सभी महानगरों और पड़ोसी राज्यों से बहुत कम है। उन्होंने विपक्ष को नसीहत दी की वे बिजली के मूद्दे पर नाटकबाजी न करें और इसे राजनीति का रंग न दें । जनता सब जानती है और वह उनके मनसूबों से वाकिफ है। श्रीमती दीक्षित ने कहा कि दिल्ली में अभूतपूर्व विकास हुआ है । विकास दिखता है और महसूस किया जा सकता है। सरकार काम करती है उसे अपनी उपलब्धियों और जनकल्याण कार्यक्रमों का प्रचार करने का हक है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के कुछ लोग इस मुद्दे के साथ खेल रहे हैं । दिल्ली एकमात्र ऐसा राज्य है जिसने अपने बजट का 65 प्रतिशत भाग सामाजिक क्षेत्र पर खर्च किया है। इस राशि से पैंशन योजनाएँ, शिक्षा, अस्पताल, अन्नश्री, लाडली जैसी योजनाएँ शुरू की गई हैं जिससे लोगों का जीवनस्तर सुधरा है और उन्हें संतुष्टि का आभास हो रहा है। श्रीमती दीक्षित ने यह भी कहा कि कल्याण योजनाओं के लिए कभी भी धन की कमी आड़े नहीं आयेगी ।

श्रीमती दीक्षित ने कहा कि दिल्ली पहला ऐसा राज्य है जिसने अपने स्तर पर खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्नश्री योजना शुरू की जिसके तहत गरीब परिवारों की वरिष्ठ महिलाओं को 600 रूपये प्रतिमाह की राशि सीधे बैंक में दी जा रही है । इसके अलावा 70 जनआहार केन्द्रों से कोई भी व्यक्ति 15 रूपये की पोषक आहार की थाली प्राप्त कर सकता है। आपकी रसोई के अन्तर्गत बेसहारा और अत्यन्त गरीब लोगों को एक वक्त का भरपेट भोजन मुफत दिया जा रहा है। दिल्ली में गरीबों को बड़ी बीमारियों के लिए दिल्ली आरोग्य कोष से दो-दो लाख रूपये तक की सहायता राशि दी जाती है और मुफत डायलेसिस के लिए 121 मशीनें लगाई गई हैं । दिल्ली ही में मुफत एम्बुलेन्स सेवा उपलब्ध है और हर समय 151 आधुनिक एम्बुलेन्स तैनात रहती हैं । श्रीमती दीक्षित ने कहा कि हम पूरी दिल्ली को सुन्दर बनाकर आकर्षक और सुविधा सम्पन्न बना रहे हैं। नगर निगमों से जो सड़कें ली गई थीं उनका पूरी तरह कायाकल्प किया गया है और अब वहाँ बिना किसी रूकावट और झटके के वाहन तेजी से दौड़ते दिखाई देते हैं । श्रीमती दीक्षित ने कहा कि दिल्ली में खुशहाली बढ़ी है, दिल्ली अब विश्व के चार बेहतरीन नगरों में शामिल है। यहाँ ऐयरकन्डीशन की बिक्री 5 गुणा बड़ी है और जनरेटरों की बिक्री शुन्य होती जा रही है। प्रतिव्यक्ति आय 2 लाख रूपये से ज्यादा हुई है और न्यूनतम वेतन सबसे अधिक है।

श्रीमती दीक्षित ने 2 करोड़ रूपये की लागत से बने काॅफी होम का उद्घाटन किया और 6 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले बहुमंजिले एयरकन्डीशन कम्यूनिटी हाल और 36 करोड़ रूपये कल लागत से सीवर लाईन बिछाने के काम का शुभारम्भ किया ।

श्रीमती दीक्षित ने कहा कि 14 साल का विकास देखकर कई वर्षों के बाद विदेशों से आने वाले लोग हैरान हो जाते हैं । वे कहते हैं कि ऐसा विकास तो अमरीका और ब्रिटेन में भी दिखाई नहीं देता । श्रीमती दीक्षित ने कहा कि हम समूची दिल्ली का एक जैसा विकास करना चाहते हैं और पश्चिमी दिल्ली का भी नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली की तरह विकास होगा । इस इलाके को भी सुविधा सम्पन्न बनाकर शानदार स्वरूप दिया जायेगा । श्रीमती दीक्षित ने श्री मुकेश शर्मा द्वारा रखी गई माँगों और प्रस्तावों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जिस हिम्मत, ताकत और मेहनत से श्री शर्मा काम कर रहे हैं उससे लगता है कि उत्तम नगर विधानसभा क्षेत्र दिल्ली में सबसे विकसित क्षेत्र बन जायेगा। उन्होंने कहा कि उनके सभी प्रस्ताव और माँगे ऐसी हैं जिनपर जल्दी अम्ल किये जाने की जरूरत है और सरकार इस बारे में गंभीरता से काम कर रही है।

एन.एस.यू.आई. के प्रवक्ता श्री अंकित शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने पारदर्शिता और जवाब देयता स्थापित करने के लिए ई-प्रशासन पर जोर दिया है। उन्होंने वृद्धावस्था पैंशन सभी के लिए 1500 रूपये प्रतिमाह किये जाने की माँग की । उन्होंने यह कहा कि दिल्ली देश का सबसे अधिक सुंदर और विकसित शहर बन गया है।

इससे पहले श्री मुकेश शर्मा ने कहा कि वे सितम्बर महीने में अपने समूचे क्षेत्र की एक-एक गली और एक-एक घर तक पहुँचने के लिए 650 किलोमीटर की पदयात्रा करेगें। इसका मकसद सरकार के कामकाज और उपलब्धियों की जानकारी जन-जन तक पहुँचाना हैं । श्री शर्मा ने कहा कि बिन्दापुर से मोनो रेल चलाए जाने की जरूरत है, बिन्दापुर और निकटवर्ती कालोनियों को नियमित तौर पर हर रोज पानी उपलब्ध कराने के लिए चार भूमिगत जलाशय बनाए जाने चाहिए । उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की कि वे 100 बिस्तर के बिन्दापुर अस्पताल का काम शीघ्र शुरू करवाया जाए। मुख्यमंत्री ने इस अस्पताल के नक्शे और येाजना की मूल प्रति आर.डब्ल्यू.ए. को सौंपी। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों के लिए मनोरंजन केन्द्र स्थापित करने, बिन्दापुर में डी.टी.सी. बस टर्मिनल बनाने, द्वारका बिन्दापुर रोड़ को 30 मीटर तक चैड़ा करने और हाई टेंशन लाइनों को सरकार खर्च पर बदले जाने या भूमिगत किये जाने की माँग की । इसपर मुख्यमंत्री ने कहा कि हाई टेंशन लाइनों को बदलने पर सरकार काम कर रही है और अन्य सभी माँगों पर भी जल्द काम किया जायेगा । श्री शर्मा ने कहा कि दिल्ली सरकार की उपलब्धियाँ अनेक हैं । सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि आज तक किसी विधायक और मंत्री पर कोई आरोप साबित नहीं हुआ ।

Labels: , , , ,