.मैं खुद ही अपनी आलोचना करती हूँ : अनुष्का शर्मा


प्रेमबाबू शर्मा 

अपनी पहली फिल्म से ही एक सक्षम अभिनेत्री के रूप में पहचान बनाने वाली अनुष्का शार्मा अब एक ऐसा प्रतिष्ठान नाम बन चुकी है, जिन्हे नई अभिनेत्रियों में सबसे आगे देखा जा रहा है और आज उनके पास बडे बैनर की फिल्में भी है । इन दिनों अनुष्का शर्मा सुर्खियों में है अपनी नई फिल्म ‘मटरू की बिजली का मन डोला’ को लेकर। अनुष्का का अपनी फिल्म और अपने बारे में क्या कहना जानते है उनकी ही जुबानी।

जब तक है जान में  तो आप लाजवाब नजर आई है आपने एक बार फिर साबित कर दिया कि अनुष्का शर्मा वह हीरोईन है, जिसके परदे पर आते ही एनर्जी आ जाती है। क्या यह आपको अच्छा लगता है?
बिलकुल। मैं खुद की  ही इतनी बडी क्रिटिक हूँ  कि इस दुनियां के सब क्रिटिक मिलकर भी मेरा मुकाबला नही कर सकते है। जब तक मेरे काम भी तारीफ होती है, जब उस वक्त भी मेरे अंदर यही चलता है कि मैं इससे अच्छा भी काम कर सकती थी। वैसें, एक तरह से यह अच्छा नही है, क्योकि कई बार अपना क्रिटिसिज्म करते करते मैं खुद बहुत दुखी होती हूँ ।

विशाल भारद्वाज की आने वाली फिल्म ‘मटरू की बिजली का मन डोला’ को लेकर चर्चा में है और सुनने में आ आया कि उसमे आपने हरियाणवी डांस भी किया है ?
जी हां। यह हरियाणवी डांस इन दिनों टीवी चैनलों पर लगातार नजर आ रहा है। फिल्म में भी मेरा दमदार किरदार है और लोगों  को फिल्म भी पंसद आऐगीं।

सुनने में आया था कि आपकी दिली इच्छा थी विशाल भारद्वाज के साथ काम करने की ?
जी हाँ । आपने ठीक ही सुना था। मैं विशालजी की फिल्मों की जबरदस्त प्रशसक रही हूँ  और उनकी फिल्में जैसे मकबूल और ओमकारा मेरी मनपंसद की फिल्में हैं । उनका दृष्टिकोण बहुत अलग है। मेरी श्रेष्ठ निर्देशकों की सूची मे वह शामिल है। विशाल बहुत ही ज्ञानी और पढे लिखे है। उनके साथ काम करना वास्तव में काफी दिलचस्प रहा और मुझे काफी कुछ सीखने  को मिला। तमन्ना थी विशाल जी के साथ काम करने की। अब वह सपना भी पूरा हो गया। 

फिल्म हो या फिर ऐड आप एक बोल्ड,बिंदास आर एनजेंटिक लडकी के रूप में नजर आती ह। यंग वूमन की आईकान के रूप मे आपको देखा जाता है। क्या असली अनुष्का भी इतनी बोल्ड और बिंदास है?
हाँ, मैं मन में कुछ नही रखती। अपने काम से काम रखती हूँ । आप इस बोल्ड या बिंदास कहो, कुछ तो इसे घमंडी कहते है,पर मैं इन बातों  पर ध्यान नही देती। मैं जैसी हूँ खुश हूँ  और मानती हूँ  कि हर यंग लडकी को जिंदगी में के बारे में एक क्लियर रवैया अपनाना चाहिए।

आप स्पष्टवादी है, इसके बावजूद आपके बारे में तमाम तरह की बातें सुनाई देती हैं। आपके व्यक्तिगत जीवन को लेकर अक्सर चर्चाएं होती हैं?
मैं जानती हूं कि मेरे बारे में हमेशा कोई न कोई कहानी लिखी जाती है। मैं मॉर्डन लड़की हूं, पर मुझे अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में बात करना अच्छा नहीं लगता। जब तक कोई खास बात न हो, मैं चुप ही रहती हूं। अफवाहों का क्या है, यह तो मेरे बारे में हमेशा उड़ती रहेंगी, पर मैं यह मानती हूं कि इस तरह की बातों पर कोई प्रतिक्रिया जाहिर न की जाए, तो वे अपने आप खत्म हो जाती हैं।

अब थोडा लीक से हटकर,आप अपनी फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए क्या करती हैं?
मैं सप्ताह में चार दिन वेट ट्रेनिंग करती हूं, जो मेरी बॉडी को टोंड करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही योगा भी करती हूं। इससे मुझे मानसिक शांति का एहसास होता है। कार्डियो और डांसिंग भी मेरे लिए जरूरी है। वैसे आपको बता दूं डांस और स्विमिंग मेरा पैशन है। इन दोनों से जहां मुझे फिटनेस को मेंटेन करने में मदद मिलती है, वहीं इससे मेरे मन को अंदर तक अलग ही खुशी का एहसास होता है। मैंने अपने फिटनेस रूटीन को मेंटेन करने के लिए घर में ही एक छोटा-सा जिम बनाया हुआ है, जहां सुबह-शाम मैं व्यायाम करती हूं।

फिटनेस आपके लिए क्या मायने रखती है?
मैंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। इसलिए फिटनेस मेरी आदत है, मेरे रूटीन का ऐसा हिस्सा है, जिसे मैं चाहूं भी तो खुद से अलग नहीं कर सकती। बेसिकली मैं फिटनेस एडिक्ट हूं और वह सबकुछ करती हूं जो इसके लिए जरूरी है। मुझे वर्कआउट करना अच्छा लगता है। डायट का खयाल रखती हूं और इस बात का भी कि मेरी बॉडी का शेप बना रहे। दरअसल फिटनेस जहां मुझे बेहतर एहसास देती है, वहीं मेरे आत्मविश्वास को दोगुना कर देती है। दरअसल, मेरे लिए फिटनेस मेरे वजूद का हिस्सा है, जो मेरी पूरी पर्सनालिटी को खूबसूरत लुक देती है।

मटरू..... के बाद  आपकी आने वाली फिल्में?
बम्बई बेलवट और पीके।

Labels: , ,