Search latest news, events, activities, business...

Monday, January 30, 2012

द्वारका में समभाव द्वारा सरस्वती पूजा का आयोजन सम्पन्न


सिद्देश रॉय 

पिछले दिनों स्वैच्छिक संस्थान ‘समभाव’ के द्वारा द्वारका के सेक्टर 14 स्थिति ओम अपार्टमेंट के निकट सरस्वती पूजन समारोह का आयोजन किया गया। प्रतिमा पूजन एवं प्रसाद वितरण के बाद ‘म्यूजीकल चेयर’ प्रतियोगिता का आयोजन महिलाओं के लिए किया गया। इस प्रतियोगिता में लगभग तीस महिलाएं प्रतिभागी रही। 

इस प्रतियोगिता का सबसे रोचक पहलू यह रहा कि सभी प्रतिभागी महिलाओं को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया गया। नौनिहालों की कलात्मक अभिरुचियों को प्रोत्साहित करने के लिए उम्र के आधार पर तीन समूहों में ‘चित्रकला’ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस चित्रकला प्रतियोगिता में लगभग दो सौ बच्चों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वतीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को सम्मान स्वरूप प्रसस्ती पत्र एवं प्रतीक चिन्ह ‘नारायणा एकेडमी,द्वारका’ के द्वारा दिया गया। शेष प्रतिभागी बच्चों को भी प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


दो दिवसीय पूजन समारोह के प्रथम संध्या पर नटराज संगीत महाविद्यालय के द्वारा भगवान श्रीकृष्ण और शिव पर आधारित नृत्य नाटिका का मंचन किया गया। साथ ही साथ साईं बाबा और विप्र सुदामा की जीवन शैली पर आधारित झाकियाँ प्रदर्शित की गईं। कुछ बच्चों ने एकल नृत्य की प्रस्तुति भी की। इस रंगारंग कार्यक्रम के दौरान स्थानीय महत्त्वपूर्ण लोगों में मटियाला क्षेत्र के विधायक सुमेश शौकि़न, निगम पार्षद उषा गुप्ता, पूर्वांचल एकता मंच के अध्यक्ष शिवजी सिंह, द्वारका सिटी समाचार पत्र के प्रबंध सम्पादक मुकेश सिन्हा, एसीपी समय सिंह, स्थानीय समाजसेवी रॉबिन शर्मा एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। समभाव के समस्त पदाधिकारी, सदस्य एवं सहयोगी भी उपस्थित थे।

पूजन समारोह के दूसरे दिन विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया तथा प्रतिमा का विसर्जन हर्षोल्लास के साथ यमुना नदी में सम्पन्न हुआ।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: